फेलुदा पेपर स्ट्रिप टेस्ट किट,भारत की पहली स्वदेशी कोरोना किट,जानिए क्यों है खास

 


नई दिल्ली-कोविड-19 टेस्ट के लिए फेलुदा पेपर स्ट्रिप टेस्ट किट को आज (शुक्रवार) दिल्ली में लॉन्च कर दिया गया है। टाटा ग्रुप और अपोलो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स ने मिलकर इस स्वदेशी कोरोना टेस्ट किट फेलुदा को तैयार किया है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि फेलुदा टेस्ट किट के जरिए 40 मिनट के भीतर कोरोना की रिपोर्ट मिल जाया करेगी। किट तेजी से नतीजे देने के साथ-साथ सस्ती भी होगी। फेलुदा किट कामयाब रहती है तो ये RT-PCR टेस्ट का बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

फेलुदा पेपर स्ट्रिप टेस्ट किट को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से इस्तेमाल की इजाजत मिलने के बाद शुक्रवार को ये दिल्ली में उपलब्ध हो जाएगी। टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक लिमिटेड ने इसे टाटाएमडी चेकनाम दिया है। इस किट की कीमत 500 रुपए हो सकती है। हालांकि कीमत को लेकर कंपनी की ओर से ऐलान अभी नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि फेलुदा जांच मौजूदा समय में हो रही आरटी-पीसीआर जांच से सस्ती होगी।

फेलुदा टेस्ट पहली स्वदेशी कोरोना टेस्ट किट है। टेस्ट किट को डॉक्टर देबोज्योति चक्रबर्ती और डॉक्टर सौवित मैती ने विकसित किया है। डॉक्टर मैती का कहना है कि टेस्ट किट 95 फीसदी से ज्यादा सटीक नतीजे बताएगी। सबसे खास बात यह है कि एक घंटे से कम समय में ये किट कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट दे देगी।

फेलुदा का पूरा नाम FNCAS9 Editor Linked Uniform Detection Assay (FELUDA) है। यह CRISPR जीन-एडिटिंग तकनीक पर आधारित है। यह तकनीक कोरोना वायरस महामारी SARS-CoV-2 के जेनेटिक मटीरियल को पहचानने में कारगर है। RT-PCR टेस्ट को सबसे ज्यादा सही माना जाता है, फेलुदा को भी इसके जितना ही कारगर माना गया है। साथ ही फेलुदा टेस्ट कम समय और कम मेहनत मांगता है। एक और आरटी-पीसीआर टेस्ट का रिजल्ट आने में करीब 24 घंटे लगते हैं, वहीं फेलुदा टेस्ट का रिजल्ट एक घंटे से कम समय में आएगा।

Post a Comment

0 Comments