ग्रामीणों ने पकड़ा 140 बोतल अवैध शराब, पुलिस को बुलाकर कार्यवाही करवायी

 


अन्तागढ़  पुलिस एवं आबकारी विभाग की लचर कर्यप्रणाली के चलते अन्तागढ़ ब्लाक के ग्रामीण क्षेत्रों में शराब की अवैध बिक्री जोरों पर है, शिकायत और आवेदन देकर परेशान ग्रामीणों ने खुद ही अवैध शराब की तस्करी कर रहे शराब कोचियों को पकड़ना शुरू कर दिया है, आज सुबह 9 बजे सरकारी शराब दुकान से एक्टिवा में  शराब ले जाते कोयलीबेड़ा निवासी महेंद्र गुप्ता पिता बालकेश गुप्ता उम्र 49 वर्ष निवासी कोयलीबेड़ा बाजार पारा को ग्रामीणों ने ग्राम कलगाव के रंगमंच के पास धर दबोचा, जिसके पास से दो बोरियों में भरकर बियर और विदेशी शराब की कुल 140 बोतल मिली, ग्रामीणों ने अन्तागढ़ पुलिस को बुलाकर अवैध शराब सहित आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया। 

 

वही आरोपी महेंद्र गुप्ता पर अन्तागढ़ पुलिस द्वारा कार्यवाही कर  कांकेर जेल दाखिल कराया गया है, वही आरोपी महेंद्र गुप्ता का कहना है कि वो शादी समारोह के लिए शराब अपने घर ले जा रहे थे ।

 

बता दें कि अंतागढ मुख्यालय में आबकारी विभाग का कार्यालय सिर्फ फाइलों में है जबकि अंतागढ के आबकारी विभाग का संचालन भानुप्रतापपुर से संचालित किया जा रहा है, जबकि सरकार का स्पष्ट आदेश है कि किसी भी सरकारी विभाग के कर्मचारियों को उनके मूल पदस्थ स्थान में ही रहना है पर अन्तागढ़ आबकारी विभाग का आलम यह है कि अन्तागढ़ का आबकारी कार्यालय ही अपने स्थान पर न होकर भानुप्रतापपुर से संचालित किया जा रहा है, और अंतागढ़ में विभाग का कार्यालय नही होने का पूरा फायदा शराब माफिया उठा रहे हैं, अंदर के गाँव मे शराब के सभी ब्रांड मिल जाते हैं पर लोगों को इसके लिए दोगुने दाम देने होते हैं। शराब दुकान से प्रतिदिन बोरियों में भरकर शराब माफिया शराब ले जाते नज़र आते हैं पर इसकी सुध न आबकारी विभाग को है न पुलिस को। 

 

ग्राम कोयलीबेड़ा, सरंडी, नवागांव, आमाबेड़ा, ताडोकी सहित अन्य छोटे बड़े गाँव मे सरकारी शराब आसानी से  उपलब्ध है, जबकि इन गाँव मे आने जाने के लिए पुलिस चौकियों को पार करना होता है बावजूद इसके शराब कोचियों द्वारा निर्धारित स्थान तक शराब पंहुचाना पुलिस विभाग एवं आबकारी विभाग की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगाता है।

 

इन अवैध शराब की बिक्री से शाषन को तो फायदा हो रहा है पर ग्रामीण क्षेत्रों में मनमाने दामों में कोचियों द्वारा शराब का अवैध व्यापार करना ग्रामीणों को बर्बाद कर रहा है।

 

ग्राम कलगाव निवासी नरेंद्र नाग ने बताया कि  हमारे क्षेत्र में बहोत समय से अवैध शराब की बिक्री बिना रोक टोक जारी है शिकायत करने पर भी ज़िम्मेदार विभाग कार्यवाही नही करता, इन शराब कोचियों को ज़िम्मेदार विभाग का संरक्षण प्राप्त हैइसलिए हम ग्रामवासियों ने इन शराब कोचियों को पकड़ने और कार्यवाही करने का फैसला लिया जिसके तहत आज सुबह करीब 9 बजे हमने कोयलीबेड़ा निवासी की शराब ले जाते पकड़ा गया और पुलिस के हवाले किया गया।

 

ग्राम कोयलीबेड़ा निवासी सुखदेव आचला ने बताया कि क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री चल रही है, अन्तागढ़ शराब दुकान से सभी ब्रांड की शराब लाकर कोचियों द्वारा एवं शराब दोगुने दामों पर बेचा जा रहा है ।

 

उप निरीक्षक संजय यादव ने बताया कि कलगाव के लोगों  ने एक्टिवा गाडी में दो बोरियों में शराब ले जाते कोयलीबेड़ा निवासी महेंद्र गुप्ता को पकड़ा , पुलिस को जानकारी मिलने पर आरोपी को अवैध शराब सहित थाना लाकर कार्यवाही की गई।

 

अवैध शराब बिक्री के विषय मे आबकारी निरीक्षक रविशंकर पैकरा से बात करने की कोशिश की गई पर अन्तागढ़ में कार्यालय नही होने की  वजह से बात नही हो पाई, रविवार होने की वजह से फोन लगाने पर उन्हीने कॉल उठाने की ज़रूरत नही समझा।

 

Post a Comment

0 Comments