पराक्रम दिवस पर सुभाष चंद्र बोस को राष्ट्रपति, पीएम और सीएम भूपेश ने किया याद

 


रायपुर। स्वतंत्रता संग्राम के महानायक और आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की 125 वीं जयंती पर पूरा देश उन्हें स्मरण कर रहा है। भारत सरकार ने उनकी जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया है।


इधर उनकी जयंती पर देशभर में उन्हें श्रद्धांजलि देकर उनके बलिदान को याद किया जा रहा है। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी है।

वहीं छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसईया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें याद किया।

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) को राष्ट्रपति भवन में श्रद्धा सुमन अर्पित किए है। राष्ट्रपति ने उन्हें कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वें जयंती वर्ष के समारोहों के शुभारंभ के अवसर पर उनको सादर नमन। उनके अदम्य साहस और वीरता के सम्मान में पूरा राष्ट्र उनकी जयंती को पराक्रम दिवस​​के रूप में मना रहा है। नेताजी ने अपने अनगिनत अनुयायियों में राष्ट्रवाद की भावना का संचार किया। उनकी देशभक्ति और बलिदान से हमें सदैव प्रेरणा मिलती रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेता जी के त्याग और समर्पण को याद किया है। उन्होंने अपने ट्वीट पर लिखा महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत माता के सच्चे सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। कृतज्ञ राष्ट्र देश की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी सुभाष चंद्र बोस को स्मरण करते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के महानायक और आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की 125 वीं जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

नेताजी ने आजादी की लड़ाई को नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूंगाजैसे फौलादी नारों से अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई के लिए लोगों का आव्हान कर उन्हें जागृत किया।

Post a Comment

0 Comments