उप जिला निर्वाचन अधिकारियों की बैठक सम्पन्न

 


रायपुर, राज्य के सभी जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों की बैठक आज यहां छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग नवा रायपुर में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में नगरपालिका एवं त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के आम और उप निर्वाचन के लिए निर्वाचक नामावली की तैयारियों सहित निर्वाचन के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग एवं छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोेग के दिशा-निर्देशों के संबंध में अधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी गई।
बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने अधिकारियों को निर्वाचन के दौरान पूरी सर्तकता और संवेदनशीलता से निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन कार्य में निष्पक्षता से कार्य करना अनिवार्य है। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्वाचन नामावलियां तैयार करने के कार्य में पूरी सर्तकता बरतने के निर्देश दिए हैं।
राज्य निर्वाचन आयोग की बैठक में सभी जिलों के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति और निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए अभिहीत एवं अन्य कर्मचारियों की उपलब्धता, निर्वाचक नामावलियों के मुद्रण के संबंध में अधिकारियों को निर्वाचन नामावली तैयार किए जाने के संबंध में विधानसभावार एवं मतदान केन्द्रवार आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गये।
बैठक में मतदान केन्द्रों की संख्या, अमिट, स्याही की व्यवस्था मतपत्र मुद्रण की और मतपेटियों की व्यवस्था की भी समीक्षा की गई। बैठक में अधिकारियों को मतदाता निर्वाचन नामावलियों के लिए संशोधित नियमों के तहत दावा आपत्ति प्राप्त करने के प्रारूपों की विस्तृत जानकारी दी गई। बैठक प्रदेश के जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सहित राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments