कोरोना का साया गणतंत्र दिवस परेड पर भी , NSG कमांडो कंधे से कंधा मिलाकर नहीं कर सकेंगे परेड


 नई दिल्‍ली। 26 जनवरी 2021 को भारत में 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। गणतंत्र दिवस के मौके पर गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां जोरो से शुरू हो गई हैं। परेड में थल, जल और वायु सेना के जवान शामिल होते हैं। गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) आज विजय चौक और राजपथ पर ड्रिल करते नजर आये। लेकिन इस बार गणतंत्र दिवस परेड पर कोरोना का असर दिखेगा।

इस जानलेवा महामारी के चलते इस बार एनएसजी ने अपने परेड में बदलाव किया है। ये बदलाव हेल्‍थ प्रोटोकॉल के चलते हुआ है। हर बार कंधे से कंधे मिलकर चलने वाले एनएसजी कमांडो इस बार एक दूसरे से 1.5 मीटर की दूरी पर कदम से कदम मिलाकर परेड करेंगे। इसके अलावा पिछले वर्ष की तुलना में सिर्फ 40 फीसदी कमांडो ही परेड में हिस्‍सा लेंगे।

कोरोना वायरस के चलते इस बार नहीं होंगे खास मेहमान गणतंत्र दिवस समारोह में खास मेहमान की कमी खलेगी। ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर भारत सरकार ने इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि किसी भी खास मेहमान को न्योता नहीं देने का मन बनाया है। आपको बता दें कि 26 जनवरी 2021 को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को न्योता दिया गया था। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के भारत दौरा रद्द कर दिये जाने के फैसले के बाद यह निर्णय लिया गया कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर किसी भी प्रतिष्ठित व्यक्तित्व को न्योता नहीं भेजा जायेगा।

परेड के लिए दिल्ली आए सेना के 150 जवान संक्रमित 26 जनवरी और आर्मी डे की परेड में शामिल होने दिल्ली पहुंचे सेना के 150 जवान संक्रमित मिले हैं। संक्रमित जवान डॉक्टर्स की देख-रेख में क्वारैंटाइन हैं। रिकवर होने के बाद वे फिर से रिहर्सल कैंप में शामिल हो सकेंगे।



Post a Comment

0 Comments