जानिए आपके पास होने चाहिए कौन से दस्तावेज,जिससे कोरोना का होगा फ्री इलाज, चाहे अस्पताल सरकारी हो या निजी,

 


प्रदेश में कोरोना का इलाज अब मुफ्त होगा। जी, बिल्कुल सही सुना आपने। सरकार ने अब कोरोना को खूबचंद बघेल स्वास्थ योजना के तहत ल दिया है। सरकारी हो या निजी सभी अस्पतालों में सम्राट कार्ड या राशन कार्ड से कीरोन का इलाज किया जाएगा। जो निजी अस्पताल इस स्वस्थ योजना से सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं वहां यह योजना लागू कर दी गई है।


शनिवार को ही प्रदेश में 14098 नए मरीजो की पुष्टि हुई है जबकि कोरोना टेस्ट कूल 50156 लोगो का हुआ है। टेस्ट के हिसाब से यह 28 प्रतिशत से ज्यादा है। प्रदेश में शनिवार को 97 लोगों की मौत होने की भी खबर है ऐसे में यह कोरोना का उच्चतम आंकड़ा है जो प्रदेश के लोगों को डर रहा है। सबसे ज्यादा 42 मौतें राजधानी में हुई है।


प्रदेश सरकार ने आम लोगों को इसके इलाज के लिए राहत देते हुए छत्तीसगढ़ में जारी खूबचंद बघेल स्वास्थ सहायता योजना के अंतर्गत इलाज की घोषणा की है। इस योजना में प्रदेश के ज्यादातर निजी अस्पताल कवर होते हैं। ऐसे में इनका इलाज बेहतर और सुलभ हो पायेगा।


इस योजनांतर्गत जिनके पास स्मार्ट कार्ड या राशन कार्ड होगा उन्हें 50 हजार तक और जो गरीबी रेखा से नीचे हैं उनको 5 लाख तक का इलाज मुफ्त किया जाता है। आयुष्मान योजना के अंतर्गत सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वे लोग आते हैं जिनका गरीबी रेखा के 2011 के सर्वे सूची में नाम है बाकी स्मार्ट कार्ड के अंतर्गत लगभग सभी नागरिक आते हैं।


रायगढ़ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ एसएन केशरी ने मुनादि को बताया कि यह आदेश जारी हो चुका है और अब अस्पतालों के वेबसाइट में भी यह दिखने लगा है। रायगढ़ में सभी कोरोना अस्पताल स्मार्ट कार्ड से कवर हैं। जिनके पास स्मार्ट कार्ड नहीं है वे अपना राशन कार्ड से इलाज करवा सकते हैं। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वे तत्काल इसे बनवा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments