मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वामी आत्मानंद (राठी) स्कूल में प्रयोगशाला, ग्रन्थालय का किया उद्घाटन

 


मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती वर्ष के अवसर पर आज बेमेतरा में संचालित शासकीय स्वामी आत्मानंद (राठी) अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रयोगशाला, ग्रन्थालय का उद्घाटन किया। उद्घाटन से पूर्व बघेल ने महात्मा गांधी और स्वामी आत्मानंद जी के तैल्यचित्र पर माल्यार्पण किया। मुख्यमंत्री  बघेल ने बेमेतरा विधायक  आशीष छाबड़ा की मांग पर विद्यार्थियों के लिए उत्कृष्ठ शैक्षिणिक सुविधा के लिए इंडोर हाल और उद्यान बनाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री  बघेल ने उद्घाटन कार्यक्रम के बाद स्कूली विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवनी पर अधारित लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी के बाल्यावस्था, स्कूली जीवन और स्वतत्रंता आंदोलन, साबरमती आश्रम में बिताए पलों पर अधारित जीवंत झांकी की प्रस्तुति देकर मुख्यमंत्री  बघेल को मंत्रमुग्ध कर दिया।  बघेल ने विद्यार्थियों को गांधी जयंती की बधाई देते हुए उनके आदर्शाे, सत्य और अंहिसा के मार्गाे पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर गृहमंत्री  ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री  रविन्द्र चौबे, संसदीय सचिव  गुरूदयाल बंजारे, विधायक  आशीष छाबड़ा, कलेक्टर  भोसकर विलास संदीपान, प्राचार्य  सुदेशा चटर्जी सहित अन्य शिक्षक, शिक्षिका, जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री  बघेल ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किए।


मुख्यमंत्री  बघेल ने स्वामी आत्मानंद स्कूल के सभागार में उपस्थित विद्यार्थियों से वन टू वन बात कर विद्यालय में अध्ययन, अध्यापन और शैक्षिणिक गतिविधियों की जानकारी भी ली। मुख्यमंत्री  बघेल ने विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण और शहरी सभी वर्गाे के आने वाली पीढ़ियों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए अंग्रेजी माध्यम के शासकीय स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय, विकासखंड मुख्यालयों में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जा रहे है। शहर से लेकर कस्बों में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलने से समाज के सभी वर्गाे के साथ-साथ गरीब तबके के विद्यार्थियों को सीधा लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि अंग्रेजी माध्यम के स्वामी आत्मानंद के तर्ज पर अब जिला और ब्लॉक मुख्यालय में हिन्दी माध्यम के स्कूल खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने स्वामी आत्मानंद जी के जीवन के बारे मे विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए विस्तार से जानकारी दी।


कार्यक्रम में कलेक्टर  भोसकर विलास संदीपान ने बताया कि स्वामी आत्मानंद स्कूल का स्थापना वर्ष 2020 में किया गया। वर्तमान समय में कक्षा 1 से 11 वीं तक की कक्षा संचालित है  जिसमें विद्यार्थियों की दर्ज संख्या 700 है। प्राथमिक शाला में दर्ज विद्यार्थियों की संख्या 298, पूर्व माध्यमिक शाला में दर्ज विद्यार्थियों की संख्या 199 और उच्चतर शाला (9 वीं से 11 वीं) में दर्ज विद्यार्थियों की संख्या 203 है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में विद्यालय में बालकों की संख्या 383 बालिकाओं की संख्या 317 है। विद्यालय में बी.पी.एल. विद्यार्थियों की संख्या 102 अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की संख्या 26, शासन की महतारी दुलार योजना के अंतर्गत 11 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है। कलेक्टर श्री संदीपान ने बताया कि वर्तमान में विद्यालय में कुल 16 शिक्षक कार्यरत हैं प्राथमिक विभाग में शिक्षकों की संख्या 4, माध्यमिक विभाग में शिक्षकों की संख्या 5 उच्चतर माध्यमिक विभाग में शिक्षकों की संख्या 7 है। विद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियों के साथ पाठ्य सहगामी क्रियाओं का नियमित आयोजन किया जा रहा है, जिसमें चित्रकला, गायन, वादन, नृत्य एवं योग सम्मिलित है। उनहोंने बताया कि गणित की कठिन अवधारणाओं को सरलता से प्रायोगिक रूप में विद्यार्थियों को समझाया जा सके इसलिए विद्यालय में रामानुजन गणित प्रयोगशाला की स्थापना की गई है। स्वामी आत्मानंद शासकीय शिवलाल राठी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, बेमेतरा जिला में अपनी अलग पहचान बना चुका है। प्रवेश के लिए बच्चों की लगातार बढ़ती संख्या एवं पालकों का रुझान इस विद्यालय की उत्कृष्टता को सिद्ध करता है।

Post a Comment

0 Comments