आतंकी को मार गिराने वाले सूबेदार संजीव कुमार को कीर्ति चक्र,गलवान में शहीद कर्नल संतोष बाबू महावीर चक्र से सम्मानित, 5 जवानों को वीर चक्र

 


लद्दाख में गलवान घाटी में ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के दौरान चीनी सैनिकों के साथ लोहा लेते हुए शहीद होने वाले कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी मां और पत्नी को पुरस्कार दिया. वहीं, ऑपरेशन स्नो लेपर्ड का हिस्सा रहे नायब सूबेदार नूडूराम सोरेन, हवलदार के पिलानी, नायक दीपक सिंह और सिपाही गुरतेज सिंह को भी वीर चक्र से सम्मानित किया गया.



नायब सूबेदार नुदूराम सोरेन को ऑपरेशन स्नो लेपर्ड में पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले के खिलाफ उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उनकी पत्नी को पुरस्कार दिया.


ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के अंतर्गत पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले का लोहा लेते हुए शहीद होने वाले हवलदार के. पलानी को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी पत्नी को पुरस्कार दिया.


ऑपरेशन स्नो लेपर्ड में गलवान घाटी में चीनी सेना के हमले का जवाब देते हुए शहीद होने वाले नायक दीपक सिंह को उनकी वीरता के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उनकी पत्नी को पुरस्कार दिया.


सिपाही गुरतेज सिंह को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया. ऑपरेशन स्नो लेपर्ड में सिपाही गुरतेज सिंह गलवान में चीनी सेना का सामना करते हुए शहीद हो गए थे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके माता-पिता को पुरस्कार दिया.


हवलदार तेजेंद्र सिंह को गलवान में चीनी सेना का बहादुरी से सामना करने और वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया. गंभीर रूप से घायल होने के बाद भी तेजेंद्र सिंह डटे रहे. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया.


कर्नल संतोष बाबू ने चीनी सैनिकों के घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करने के लिए अपनी जान को न्योछावर कर दिया था. कर्नल संतोष 16 बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर थे. दरअसल, 15 जून को चीनी सैनिकों के घुसपैठ को रोकने में हुई झड़प के दौरान सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे.


महावीर चक्र भारत का दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है. शहीद कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया किया गया. कर्नल संतोष बाबू ने शहीद होने से पहले चीनी सेना के साथ शांति स्थापित करने के लिए कई दौर की बातचीत की थी. साथ ही गलवान घाटी में ऑपरेशन स्नो-लैपर्ड के दौरान चीनी सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए चार अन्य जवानों को भी वीर चक्र से सम्मानित किया गया.


5 जवान ‘वीर चक्र’ से सम्मानित

नायब सूबेदार नूदूराम सोरेन

हवलदार के. पिलानी

नायक दीपक कुमार

सिपाही गुरतेज सिंह

हवलदार तेजेंद्र सिंह

जम्मू कश्मीर में 4 अप्रैल, 2020 को हुए एक ऑपरेशन में आतंकवादियों को मार गिराने और दो अन्य को घायल करने के बाद शहीद हुए चार पैरा स्पेशल फोर्सेज (4 Para Special Forces) के सूबेदार संजीव कुमार को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी पत्नी को यह पुरस्कार प्रदान किया.

Post a Comment

0 Comments