शीतकालीन सत्र :कांग्रेस और TMC ने सांसदों का निलंबन रद्द नहीं होने पर राज्यसभा से किया वॉक आउट

 


संसद के शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन भी हंगामेदार रहने की संभावना है. संसद की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों ने कई मुद्दों पर हंगामा शुरू कर दिया. 12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे को लेकर भी विपक्षी पार्टियां आज सरकार को घेर सकती हैं. राज्यसभा के ये 12 सांसद 23 दिसंबर तक चलने वाले इस सत्र में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. मंगलवार को लोकसभा में केंद्र सरकार हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट जज (वेतन और सेवाओं की शर्तें) संशोधन, विधेयक पेश कर सकती है.


इससे पहले सोमवार को शीतकालीन सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में बिना चर्चा के तीन कृषि कानूनों की वापसी का विधेयक पारित हो गया. विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार ने बिना चर्चा किए इन कानूनों को वापस ले लिया. इस सत्र में सरकार करीब 26 विधेयक पेश करने जा रही है, जिनमें बिजली, पेंशन, वित्तीय सुधार से संबंधित कम से कम आधा दर्जन से अधिक विधेयक शामिल हैं.


सांसदों के निलंबन के खिलाफ संसद परिसर में विपक्ष का प्रदर्शन

12 सांसदों के निलंबन के खिलाफ विपक्षी दल संयुक्त रूप से संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इसमें कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल समेत अन्य पार्टियां भी शामिल हैं.

Post a Comment

0 Comments