गूगल पर सर्च करने के लिए इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो कुछ भी सर्च करना होगा तेज और आसान



 टेक्नोलॉजी के इस युग में आज गूगल हमारे लिए एक तरह से पर्सनल असिस्टेंट से बढ़कर हो गया है. अधिकतर लोग किसी वेबसाइट को खोलने से लेकर, कोई महत्वपूर्ण जानकारी जुटाने, कुछ पढ़ने या अन्य मदद के लिए गूगल पर ही सर्च करते हैं, लेकिन कई बार गूगल पर सर्च किया हुआ आइटम इतनी जल्दी नहीं मिलता. ऐसी स्थिति में कई बार यूजर्स पेज को लगातार रिफ्रेश भी करते हैं, लेकिन उनकी दिक्कत बनी रहती है. इस तरह की समस्या से बचाने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ट्रिक जिनकी मदद से आप गूगल सर्च के दौरान जल्दी नतीजा पा सकते हैं.


1.सर्च फिल्टर टैब का इस्तेमाल करें.


किसी भी चीज को सर्च करने के दौरान अगर आप गूगल के फिल्टर टैब का इस्तेमाल करेंगे तो नतीजा जल्दी आएगा. मान लीजिए आप अपने आसपास मॉल, कैफे और पार्क की तलाश में हैं तो गूगल पर टाइप करके मैप सेक्शन में भी जा सकते हैं. इससे जल्दी और आपसे जुड़ी जानकारी मिल जाएगी. आप सर्च टेक्स्ट को टाइप कर एंटर करने के बाद इमेज और न्यूज वासे हिस्से पर भी क्लिक कर सकते हैं.


2. कोटेशन (“ “) मार्क का इस्तेमाल करें

सर्च के दौरान आप जब कोई शब्द टाइप करते हैं तो गूगल उस शब्द से जुड़े कई पेज आपके सामने खोल देता है. अब इसमें अपने लिए सही कंटेंट तलाशना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इस स्थिति से बचने के लिए आपको सर्च करने के दौरान अपने सवाल के साथ कोटेशन मार्क लिखना चाहिए. कंटेंट के हिसाब से ये मार्क बदलते रहना चाहिए.


3. साइट-स्पेसिफिक सर्च के लिए कोलन (:)

गूगल पर जब आप कुछ सर्च करते हैं तो उससे जुड़ी वो जानकारियां सामने आ जाती हैं जो अलग-अलग वेबसाइट्स पर मौजूद होती हैं. आपको अगर किसी विशेष साइट या व्यक्ति की जानकारी चाहिए तो कोलन (:) का इस्तेमाल करना चाहिए. मान लीजिए आप सलमान खान से जुड़ी जानकारी एबीपी लाइव पर पढ़ना चाहते हैं तो आपको salmankhan : abplive.com टाइप करना चाहिए.


4. तारांकन वाइल्डकार्ड/Asterisk wildcard (*)


कई बार कुछ जरूरी सर्च के दौरान हमें कंटेंट से जुड़ी पूरी जानकारी नहीं होती है. ऐसे में कुछ सर्च करने में काफी दिक्कत आती है. इसस बचने के लिए आप Asterisk wildcard (*) का इस्तेमाल कर सकते हैं. मान लीजिए आप मुंबई पर कसाब के हमले से जुड़ी जानकारी तलाश रहे हैं लेकिन आपको कसाब का नाम याद नहीं है, तो इस स्थिति में आप Attack * Mumbai लिखकर सर्च कर सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments