भारत बायोटेक को मिली रिपोर्ट Covaxin की जगह 15 से 18 साल के बच्चो को दी जा रही unapproved वैक्सीन

 



हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने शुक्रवार को कहा कि उसे रिपोर्ट मिली है कि देश में 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों में Covaxin के अलावा अन्य कोविड​​​​-19 टीके लगाए जा रहे हैं. भारत बायोटेक ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों से बच्चों को सिर्फ Covaxin टीके लगाने का आग्रह किया है और कहा है कि इस आयु वर्ग को एकमात्र स्वीकृत COVID वैक्सीन Covaxin ही है.

भारत बायोटेक की विज्ञप्ति में कहा गया है, "हमें 15-18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को अन्य COVID-19 टीके दिए जाने की कई रिपोर्ट मिली हैं. हम विनम्रतापूर्वक स्वास्थ्य कर्मियों से अत्यधिक सतर्क रहने का अनुरोध करते हैं और यह सुनिश्चित कराने का आग्रह करते हैं कि 15-18 वर्ष की आयु वर्ग के व्यक्तियों को केवल Covaxin ही दिया जाए.


विज्ञप्ति में कहा गया है, "कोवैक्सिन को 2-18 साल के आयु वर्ग में सुरक्षा और इम्युन सिस्टम को मजबूत करने के लिए व्यापक क्लीनिकल ट्रायल और उसके मूल्यांकन के आधार पर मंजूरी मिली है. वर्तमान में, यह भारत में बच्चों के लिए स्वीकृत एकमात्र COVID-19 वैक्सीन है."


15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम 3 जनवरी, 2022 से शुरू किया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है कि इस जनसंख्या श्रेणी में केवल 'कोवैक्सिन' टीके ही दिए जाने हैं. केंद्र ने इसके लिए 'कोवैक्सिन' की अतिरिक्त खुराक सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजी हैं.

Post a Comment

0 Comments