गर्मी के मौसम में करिए पानी से दोस्ती , मिलेगा सेहत को बहुत लाभ,बढ़ेगी रुकी हुई हाइट

 


दिल्‍ली: स्‍वीमिंग दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है. सदियों से ही लोग तैरने के लिए नदी और तालाब का उपयोग करते आ रहे हैं, जिसकी जगह आज शहरों में स्‍वीमिंग पूल ने ले ली है. हालांकि शायद आपको पता नहीं होगा कि मजेदार होने के साथ-साथ स्वीमिंग आपकी बॉडी को भी फिट रखने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. इससे शरीर को कई मेंटल और फिजिकल लाभ होते हैं.


शरीर का वार्मअप होता

स्‍वीमिंग से जोड़े और स्नायुबंधन शिथिल और लचीले होते हैं. साथ ही ये आपके शरीर को भी लचीला बनाती हैं. स्‍वीमिंग से आपके शरीर का वार्मअप भी होता है. साथ ही ये आपकी बैलेंसिंग एबिलिटीज को भी बढ़ाती है.


स्‍वीमिंग बहुत ही आसान एक्सरसाइज 

चोट लगने की स्थिति में कोई भी व्यक्ति कठिन व्यायाम नहीं कर पाता है, लेकिन वो स्‍वीमिंग कर सकता है. ऐसी स्थिति में भी लोग तैरना पसंद करते हैं क्योंकि पानी मांसपेशियों को सहारा देता है.


हाइट बढ़ती है

हाइट बढ़ाने के लिए स्विमिंग बेस्ट एक्सरसाइज है. स्विमिंग से हाइट पर सबसे अधिक पॉजिटिव इंपैक्ट पड़ता है. स्विमिंग में खिंचाव के कारण शरीर लचीला हो जाता है और इसलिए तैराकी हाइट बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है. 


अस्थमा के रोगियों को मिलेगा लाभ 

अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए भी स्‍वीमिंग बहुत फायदेमंद है. अस्थमा के रोगियों को स्‍वीमिंग से लाभ मिलता है. अस्थमा के रोगियों के लिए स्‍वीमिंग सबसे अच्छा व्यायाम है क्योंकि पानी की नमी सांस लेने के दौरान निकली नमी की जगह लेती है.


वजन कम होता

स्विमिंग से कैलोरी बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिल सकती है. स्विमिंग से मांसपेशियां टोन होती हैं और शरीर के स्वास्थ्य और फिटनेस में भी सुधार होता है. इससे बहुत ही शानदार कसरत होती है. जिसके कारण स्विमिंग से वजन कम होता. 



Post a Comment

0 Comments