छत्तीसगढ़ में वेटलैंड्स का होगा विकास, बन रही कार्ययोजना, जानिए क्या होता है वेटलैंड्स…

 


छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार वेटलैंड्स (wetlands) (आर्द्रभूमि) के विकास की ओर बढ़ रही है। इसके लिए कार्ययोजना भी बनाई जा रही है। छत्तीसगढ़ में कुल 35 हजार 534 वेटलैण्ड हैं, जिसमें से 2.25 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल के 7 हजार 711 वेटलैंड्स (wetlands) हैं तथा 2.25 हेक्टेयर से कम क्षेत्रफल के 27 हजार 823 वेटलैंड्स हैं। इन समस्त वेटलैंड्स का क्षेत्रफल 3 लाख 37 हजार 966 हेक्टेयर है, जो राज्य के जियोग्राफिक एरिया का 2.5 प्रतिशत होता है।

गौरतलब है कि वेटलैण्ड को पारिस्थितिकीय तथा स्वस्थ्य पर्यावरण के लिए बहुत उपयुक्त माना जाता है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप राज्य में वेटलैंड्स के विकास के लिए चरणबद्ध तरीके से कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही जारी है। यह जानकारी वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में नवा रायपुर स्थित मंत्रालय महानदी भवन में आयोजित छत्तीसगढ़ राज्य वेटलैण्ड अथॉरिटी (Chhattisgarh State Wetland Authority) की बैठक में दी गई।

बैठक में कार्ययोजना के प्रथम चरण अंतर्गत राज्य में प्राकृतिक रूप से उपलब्ध वेटलैंड्स के समन्वित रूप से विकास के लिए विस्तार से चर्चा हुई। इस अवसर पर संसदीय सचिव चन्द्रदेव राय, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, प्रमुख सचिव मनोज कुमार पिंगुवा, प्रधान मुख्य वन सरंक्षक एवं वनबल प्रमुख राकेश चतुर्वेदी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) पी.वी. नरसिंग राव, सचिव वन प्रेम कुमार, राज्य योजना आयोग के सदस्य के. सुब्रमणियम, राज्य वेटलैण्ड अथॉरिटी (Chhattisgarh State Wetland Authority) के सदस्य सचिव अरूण पांडेय सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments