सतर्क रहें और फ्रॉड से बचें: सीएसपी आज़ाद चौक रत्ना सिंह ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करने की दी हिदायत...

 


राजधानी रायपुर के आम नागरिकों और युवाओं को साइबर अपराधों के प्रति सतर्क करने के लिए 15 अगस्त 2022 से रायपुर पुलिस द्वारा 'सुनो रायपुर' जागरूकता अभियान की शुरुवात की गयी। 7 दिन तक चलने वाला यह अभियान 21 अगस्त तक चलेगा । इस अभियान में आज़ाद चौक थाने और वयं फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए राजकुमार कॉलेज में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया । वयं फाउंडेशन की अध्यक्ष आभा बघेल ने बताया कि उनकी संस्था आज़ाद चौक थाने के साथ जुड़कर इस जागरूकता अभियान में काम कर रही है। 15 अगस्त से शुरू हुए इस कार्यक्रम में आज़ाद चौक थाना प्रभारी दीपेश जायसवाल, उपनिरीक्षक गुलाब ठाकुर व उनकी टीम के साथ वयं फाउंडेशन के सदस्य जुड़े हुए हैं। आज इस अभियान में शहर के प्रतिष्ठित विद्यालय राजकुमार कॉलेज के छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को साइबर सतर्कता व सुरक्षा की जानकारी दी गई। इस अवसर पर सीएसपी आज़ाद चौक थाना श्रीमती रत्ना सिंह आईपीएस ने बच्चों को संबोधित करते हुए अलग-अलग अपराधों की जानकारी दी। उन्होंने सोशल मीडिया का बेहद सावधानी से उपयोग करने के बारे में बताते हुए कहा कि किसी साइबर अपराध या ठगी हो जाने की स्थिति में टोल फ्री नंबर 1930 पर कॉल करें। cybercrime.gov.in पर शिकायत करें या रायपुर पुलिस साइबर सेल को 07714247109 पर व्हाट्सएप्प करें। साइबर फॉरेंसिक एक्सपर्ट आयुष गुहा और सोनाली गुहा ने फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप्प आदि सोशल मीडिया की जानकारी देते हुए टू स्टेप वेरिफिकेशन से व्हाट्सएप्प का सुरक्षित उपयोग करने की सलाह दी। अलग-अलग तरह से कैसे लिंक फ्रॉड, केबीसी फ्रॉड, एटीएम फ्रॉड, विभिन्न एप्लीकेशन डाउनलोड करने से पहले उसे जाँच लेने की सलाह देते हुए सोनाली गुहा ने बच्चों के प्रश्नों के जवाब दिए। आयुष गुहा ने विभिन्न हैकर्स की जानकारी दी, क्यूआर कोड स्कैन के समय सावधानी रखने की सलाह देते हुए एक्सपर्ट्स ने बताया कि गूगल पर भूलकर भी कस्टमर केअर का नंबर सर्च न करें। इसके लिए संबंधित वेबसाइट पर जाएँ। 





देशभर में इन दिनों लोग लेन-देन के लिए डिजिटल तरीके अपना रहे हैं, जिसके चलते इंटरनेट और स्मार्टफोन के उपयोग में बढोतरी हुई है। नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और डिजिटल पेमेंट्स करने के दौरान कई बार लोग साइबर फ्रॉड का शिकार होकर अपनी मेहनत की कमाई गंवा देते हैं। पुलिस को साइबर ठगी की कई शिकायतें मिल चुकी हैं। लिहाजा रायपुर पुलिस ने लोगों को साइबर अपराधों का शिकार होने से बचाने के लिए 'सुनो रायपुर' जागरूकता अभियान प्रारंभ किया है। रायपुर पुलिस का जागरूकता अभियान शहर के साथ ही जिले के अनेक स्थानों पर चलाया जा रहा है।  


स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सन्देश एवं गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के मुख्य आतिथ्य में दीनदयाल उपाध्याय सभागृह में 'सुनो रायपुर' अभियान का शुभारंभ किया गया था। इस मौके पर संसदीय सचिव गृह विभाग विकास उपाध्याय, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक तकनीकी सेवाएं प्रदीप गुप्ता (भा.पु.से.), पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज बी.एन.मीणा (भा.पु.से.) एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर प्रशांत अग्रवाल (भा.पु.से.) भी उपस्थित थे । पुलिस का साथ देने के लिए 'सुनो रायपुर' अभियान में वॉलंटियर सदस्य, एनजीओ व अन्य लगभग 400 लोग उपस्थित थे। 


 “सुनो रायपुर” के माध्यम से सभी नागरिकों से अपील की गई है कि अभियान के तहत दी जाने वाली जानकरियों और सुझावों पर अमल करें, साइबर ठगी का शिकार होने से बचें, साइबर स्मार्ट बनें, और अन्य अपने आसपास वालों को भी यह जानकारी देकर साइबर स्मार्ट बनें। व्हाट्सएप्प, फेसबुक, मैसेंजर, ओटीपी, लिंक, लोन, ब्लैकमेल, बिजली बिल, नए एप्लीकेशन इन्स्टालमेन्ट, गूगल सर्च, वीडियो कॉल, QR कोड, olx जैसे कई फ्रॉड से बचें। साइबर अपराध या ठगी का शिकार होने पर टोल फ्री नंबर 1930 पर कॉल करें, cybercrime.gov.in पर शिकायत करें या रायपुर पुलिस साइबर सेल को 07714247109 पर व्हाट्सएप्प करें।


उक्त जागरूकता कार्यक्रम में सीएसपी श्रीमती रत्ना सिंह, राजकुमार कॉलेज के उप प्राचार्य शिवेंद्र नाथ शाह देव, आज़ाद चौक थाना प्रभारी दीपेश जायसवाल, उपनिरीक्षक गुलाब ठाकुर व थाना के अन्य पुलिस कर्मी, वरिष्ठ समाजसेवक प्रशांत पाण्डेय संस्थापक बुजुर्गों की चौपाल, डॉ.आरती उपाध्याय अध्यक्ष नारी चौपाल, वयं फाउंडेशन संस्था अध्यक्ष आभा बघेल, कृति राठौर, सुयश राठौर, हरप्रीत सिंह, तनु बघेल, रौनक दास, शैलेश साहू, उर्वशी वैष्णव, हर्षित श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे। राजकुमार कॉलेज के उप प्राचार्य शिवेंद्र नाथ शाह देव ने सबको धन्यवाद देते हुए इस उपयोगी जानकारी को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया साइट्स का सुरक्षित उपयोग करने की बात कही। राजकुमार कॉलेज प्रबंध समिति को उक्त कार्यक्रम के लिए स्थान व वक़्त देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम संचालक आभा बघेल ने कहा कि आज के समय साइबर सतर्कता बेहद जरूरी है । आभा बघेल राजकुमार कॉलेज में वरिष्ठ शिक्षिका के पद पर कार्यरत हैं और समाजसेवी संस्था वयं फाउंडेशन की संस्थापिका अध्यक्ष भी हैं।

Post a Comment

0 Comments