प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 72वां जन्मदिन मना रहे: राहुल गांधी-शाह समेत सभी PM मोदी के कायल, ऐसे दे रहे बर्थडे की बधाई



 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार 17 सितंबर को अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस दौरान न केवल देश के शीर्ष नेताओं ने बल्कि वैश्विक स्तर के बड़े नेताओं ने भी उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. बधाई देने वालों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राहुल गांधी तक कई बड़े चेहरे शामिल हैं. पीएम मोदी जन्मदिन के दिन कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले हैं लेकिन सबकी निगाहें चीता प्रोजेक्ट पर टिकी हुई हैं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा कि उनके अतुलनीय परिश्रम, कर्तव्यनिष्ठा और सृजनशीलता के साथ किया जा रहा राष्ट्र निर्माण का कार्य आगे बढ़ता रहे. इसी तरह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शनिवार को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और कहा कि वह देश के सबसे प्रिय नेता हैं एवं हरेक के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं.

भारत के 15वें प्रधानमंत्री मोदी का गुजरात के वडनगर में 17 सितंबर, 1950 को जन्म हुआ था. शाह ने ट्वीट किया, ‘देश के सर्वप्रिय नेता एवं हम सभी के प्रेरणास्रोत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिवस की शुभकामनाएं देता हूं और ईश्वर से उनके उत्तम स्वास्थ्य एवं सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं. मोदी ने भारत प्रथम की अपनी सोच एवं गरीब कल्याण के संकल्प से असंभव कार्यों को संभव करके दिखाया है.’

पीएम मोदी के जन्मदिन पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया. उन्होंने देश को ज्यादा से ज्यादा रक्तदान में हिस्सा लेने को कहा है. उन्होंने इस दौरान कहा कि आज रक्तदान अमृत महोत्सव शुरू होने जा रहा है.

आज पीएम मोदी मध्यप्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्दान में नामीबिया से लाए गए चीता परिवार को रिलीज करेंगे. करीब साढ़े 12 बजे पीएम मोदी मंच से संबोधन देंगे. इसके बाद पीएम मोदी विज्ञान भवन में नेशनल लॉजिस्टिक पोलिसी लॉन्च करेंगे. यह पोलिसी का उद्देश्य लॉजिस्टिक कीमतों को कम करना और घरेलू सामान को ग्लोबल मार्केट में प्रमोट करना है. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर आईटीआई के छात्रों के पहले दीक्षांत समारोह में भी छात्रों को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में करीब 40 लाख छात्र शामिल होने की संभावना है.

इसके बाद प्रधानमंत्री कराहल, श्योपुर में महिला एसएचजी सदस्यों के सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों के साथ एक स्वयं सहायता समूह सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

युवावस्था से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक रहे मोदी को भारतीय जनता पार्टी के संगठन में शामिल किया गया और बाद में वह 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बने. बीजेपी ने उनके नेतृत्व में लगातार तीन बार- 2002, 2007 और 2012 में- गुजरात विधानसभा चुनाव और फिर 2014 तथा 2019 में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की.

Post a Comment

0 Comments