युवाओं में डिप्रेशन ,मन की अशांति में इन दिनों हुई बढ़ोतरी, इन योगासन से दूर होगी ये समस्या

 


आज के समय में व्यस्त दिनचर्या और निजी कारणों के चलते खासकर युवाओ में स्ट्रेस हो सकता है और समय रहते इसे दूर न किया जाए, तो बात डिप्रेशन तक पहुंच सकती है। भारत में डिप्रेशन के मामले युवाओं में ज्यादा सामने आते हैं. दवा और इलाज के अलावा योग मेंटल हेल्थ को दुरुस्त करने का रामबाण उपाय है. इन योगासन को रूटीन का हिस्सा बनाएं...


स्ट्रेस, डिप्रेशन बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ की निशानी है और आज के समय में युवा इस समस्या से ज्यादा प्रभावित होते हैं. दवा और इलाज के अलावा देसी तरीकों से भी राहत पाई जा सकती है. हम यहां आपको कुछ योगासन बताने जा रहे हैं, जिन्हें करके आप मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.


वज्रासन: दिमाग को शांत करने के लिए आपको रोजाना वज्रासन को करना चाहिए. इस योगासन की खासियत है कि इससे न सिर्फ मेंटल हेल्थ में सुधार आएगा, बल्कि आपके पेट में मौजूद समस्याएं भी दूर हो सकेंगी.


सुखासन: योगासन में ये सबसे आसान मुद्रा मानी जाती है. देखा जाए, तो ये एक तरह से मेडिटेशन का तरीका है, जिसे कोई भी कर सकता है. इसके लिए सही समय और सही जगह चुनी जाए ये जरूरी नहीं है. स्ट्रेस या डिप्रेशन को फेस करने वालों को रोजाना कम से कम 10 मिनट इस मुद्रा में बैठना चाहिए.


पश्चिमोत्तानासन: बिजी लाइफ से 10 मिनट निकालकर आपको इस आसन को करना चाहिए. इसे करने के लिए अपने पैरों को आगे बढ़ाकर शुरू करें. सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर पर रखें. अपने घुटनों को अपनी नाक से छूने की कोशिश करें.


उत्तानासन: अगर आप डिप्रेशन का शिकार हैं तो ये योगासन आपके लिए काफी मददगार साबित होगा. इससे आपका दिमाग शांत होगा. इसे नियमित रूप से करने से आपका दिमाग शांत रहेगा



Post a Comment

0 Comments