नौकरी चली जाए तो इंश्योरेंस आएगा आपके काम,जाने नियम और शर्ते



 अगर आपरकी नौकरी चली गई हैं और अपने खर्चों के लिए परेशान हैं तो आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. बता दें कि सभी के जीवन में खर्च बने रहते हैं लेकिन आमदनी नियमित रहे इसकी कोई गारंटी नहीं होती है. होम लोन की ईएमआई, बच्चों की स्कूल की फीस, कार लोन समेत कई खर्चों के लिए रोजगार का होना बहुत जरूरी होता है, तो आपकी नौकरी के चले जाने पर जॉब लॉस इंश्योरेंस कवर (Job Loss Insurance Cover) ही आपके खर्चों में मदद कर सकता है. 2008 में अमेरिका में आई मंदी और 2020 में कोरोना कोरोना त्रासदी के कारण दुनियाभर में लोगों को इस तरह का संकट सामना करना पड़ा था. ऐसे हालात से निपटने के लिए जॉब इंश्योरेंस (Job Insurance) की उपयोगिता बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है।


बता दें कि हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस की तरह ही एक जॉब इंश्योरेंस का कॉन्सेप्ट है. हालांकि, भारत में जॉब इंश्योरेंस से जुड़ी अलग से कोई पॉलिसी नहीं होती है. इसे टर्म और अन्य इंश्योरेंस के साथ अतिरिक्त लाभ के तौर पर एड कराया जा सकता है. पॉलिसी में दिए गए किसी कारण की वजह से व्यक्ति की जॉब चली जाती है तो ऐसी स्थिति में उसे आर्थिक मदद मिलती है।


भारत में जॉब इंश्योरेंस को लेकर स्टैंडअलोन पॉलिसी नहीं है. इसलिए आप इसे अपनी अन्य इंश्योंरेस पॉलिसी के साथ टर्म और अन्य इंश्योरेंस के साथ एड कराकर अतिरिक्त लाभ ले सकते हैं. आप इसे होम इंश्योरेंस या फिर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ ले सकते हैं. टर्म इंश्योरेंस में भी इस तरह का कवर मिल सकता है. हालांकि हर बीमा कंपनी के इसके लिए अलग-अलग नियम व शर्तें होती हैं।


मिलते हैं ये फायदे

जॉब लॉस इंश्योरेंस कवर में पॉलिसी शर्तों के मुताबिक नौकरी चले जाने पर बीमाधारक को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. इसके साथ आपको एक निर्धारित अवधि तक पैसों की मदद की जाती है.

इसका फायदा यह होता है कि कठिन परिस्थिति में आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।


हर बीमा कंपनी की जॉब लॉस इंश्योरेंस कवर में अपने अलग-अलग नियम और शर्तें होती हैं.

इस इंश्योरेंस कवर में अस्थाई तौर पर निकाले जाने पर भी कवर मिलता है.

धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार या अन्य गलत कार्यों व आरोपों के चलते जॉब चले जाने पर कोई लाभ नहीं मिलता है. इसके अलावा प्रोबेशन

पीरियड के दौरान जॉब लॉस इंश्योरेंस कवर की सुरक्षा नहीं मिलती है.

अस्थाई तौर पर या अनुबंध के तहत नौकरी करने वाले लोगों को यह इंश्योरेंस कवर नहीं दिया जाता है।



Post a Comment

0 Comments