फूल के अंदर लेटा है 'बच्चा'? सिर्फ जीनियस ही दे पाएंगे जवाब, 99% लोग हो गए फेल

 


सोशल मीडिया (Social Media) पर आजकल इस अनोखे फूल की खूब चर्चा हो रही है. इस फूल को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे कोई बच्चा फूल के अंदर कपड़े में लेटा हुआ है. ज्यादातर लोग इस अजीबोगरीब फूल का नाम बताने में सफल नहीं हो पाते हैं. सिर्फ जीनियस लोग ही इसका जवाब जानते हैं. बता दें कि इस अनोखे फूल का नाम अंगुलोआ यूनिफ्लोरा ऑर्किड (Anguloa Uniflora Orchids) है. मार्केट में यह बहुत महंगा मिलता है. आइए इस अनोखे फूल की खासियत के बारे में जानते हैं।


फूल में लेटा कपड़े में लिपटा 'बच्चा'


जान लें कि अंगुलोआ यूनिफ्लोरा ऑर्किड (Anguloa Uniflora Orchids) की खास बात ये है कि अगर ये फूल एक बार खिल जाए तो आप इसको चाहे किसी भी तरफ से देखिए, हर बार ऐसा ही लगता है कि जैसे फूल के अंदर कोई बच्चा लेटा हुआ है और उसके चारों ओर कपड़ा लिपटा हुआ है. यह देखने में बहुत सुंदर लगता है।



यहां हुई थी इस अनोखे फूल की खोज


बता दें कि अंगुलोआ यूनिफ्लोरा ऑर्किड नामक ये फूल दक्षिणी अमेरिकी महाद्वीप के चिली और पेरू देशों में खोजा गया था. इसकी खोज हिपोलिटो रुइज लोपेज और एंटोनियो पेवोन जिमेनेज ने की थी. इस अनोखे फूल की खोज में दोनों लोगों को सालों लग गए थे. 1788 में इस अनोखे फूल अंगुलोआ यूनिफ्लोरा ऑर्किड की खोज की गई थी.


इस वैज्ञानिक के नाम पर रखा गया फूल का नाम


गौरतलब है कि अंगुलोआ यूनिफ्लोरा ऑर्किड फूल का नाम विख्यात वनस्पति वैज्ञानिक डॉन फ्रांसिस्को दे अंगुलो के नाम पर रखा गया. यह अनोखा फूल मुख्यता कोलंबिया, इक्वाडोर और वेनेजुएला में पाया जाता है.


आपको बता दें कि अंगुलोआ यूनिफ्लोरा ऑर्किड को ट्यूलिप ऑर्किड के नाम से भी जाना जाता है. इसकी लंबाई 18 से 24 इंच के बीच होती है. इस फूल की आकृति बहुत जटिल होती है. ये फूल सफेद और क्रीम रंग का होता है।


Post a Comment

0 Comments