सहायता राशि मिलने से संकट से मिली राहत-कुमारी प्रियंका

 


जशपुरनगर 02 जनवरी 2023

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा श्रमिको के उत्थान एवं कल्याण की दिशा में  संचालित  विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों एवं उनके परिवारजनों को लाभान्वित किया जा रहा हैं। योजना का लाभ मिलने से हितग्राहियों के साथ ही उनके परिजनों को भी संबल मिल रहा है। श्रम विभाग के असंगठित कर्मकार मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना के तहत हितग्राही मीना सन्यासी की मृत्यु हो जाने पर उनके वारिसानो को एक लाख की सहायता राशि मिलने से  राहत मिली है।
मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना के अंतर्गत हितग्राही की मृत्यु हो जाने पर अब उनके नामिनी को 1 लाख रुपये प्रदान किया जाता है। वर्ष 2022-23 में महिला श्रमिक स्व. मीना सन्यासी का  मृत्यु होने पर उनके वारिसान दोनों पुत्रियों को 50-50 हजार रुपये कुल एक लाख की सहायता राशि श्रम विभाग के माध्यम से प्रदान किया गया है।
स्व. मीना सन्यासी जिले में श्रम विभाग के अंतर्गत घरेलू कामगार प्रवर्ग में पंजीकृत श्रमिक थी। उनकी मृत्यु होने पर उनके वारिसान दो पुत्रियों कुमारी प्रियंका सन्यासी एवं कुमारी साक्षी सन्यासी को  50-50 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान किया गया। श्रम विभाग द्वारा इस संबंध में तत्काल प्रकरण तैयार कर हितग्राही की पुत्रियों को लाभान्वित किया गया है। कुमारी प्रियंका बताती है कि उनकी  माता मजदूरी कार्य करती थी। स्वास्थ्य खराब हो जाने के कारण उनका निधन हो गया, घर के पालनकर्ता के नहीं रहने पर उनके परिवार के लिए आर्थिक संकट एक बड़ी दुविधा थी। उनकी पढ़ाई का खर्च उनकी देखरेख और घर चलाने की पूरी जिम्मेदारी बढ़ गई।  छत्तीसगढ़ शासन की जनहितैशी योजनाओं के कारण उनके परिवार को इस संकट से मुक्ति मिली।
स्व.मीना का श्रमिक पंजीयन होने के फलस्वरुप ही उनकी मृत्यु पश्चात् आश्रित परिवार को एक लाख रुपए की सहायता राशि मिलने में सुविधा हुई, जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति आभार जताया। उनकी पुत्रियो ने बताया कि इस राशि से उनके परिवार को आर्थिक संकट से उबरने में सहायता मिलेगी, वे इस राशि का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई में करेंगी और साथ ही घर की अन्य आवश्यकताओं को पूरा करेंगी।

Post a Comment

0 Comments