छात्रावासों में बेहतर सुविधाओं का माध्यम बनेगी मित्र हेल्पलाइन : मंत्री मीना सिंह

 


जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री  मीना सिंह ने मंगलवार को 'मित्र हेल्पलाइन' का पोस्टर जारी किया। मित्र हेल्पलाइन जनजातीय कार्य विभाग एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावास के विद्यार्थियों के लिए बनाई गई है। मंत्री  सिंह ने कहा कि हेल्पलाइन निश्चित रूप से विभागीय छात्रावासों में मूलभूत सुविधाओं को और बेहतर बनाने,समस्याओं का समाधान करने और अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करने में सफल रहेगी। गौरतलब है कि इस हेल्पलाइन का उद्घाटन मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने 16 अप्रैल को ग्वालियर में आयोजित बाबा साहेब अम्बेडकर महाकुंभ में किया था। मंत्री सुश्री सिंह ने जनजातीय सी.एम. राइज विद्यालयों के ब्रोशर, विद्यार्थी डायरी, शिक्षक डायरी एवं विद्यालय प्लानर का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि इससे शिक्षक और विद्यार्थी अध्ययन-अध्यापन कार्य का बेहतर प्रबंधन कर सकेंगे। आयुक्त जनजातीय कार्य  संजीव सिंह भी उपस्थित थे।


समय-सीमा में होगा समस्या का निराकरण


मित्र हेल्पलाइन चौबीस घंटे व सातों दिन सक्रिय रहेगी। इस पर मानसिक, स्वास्थ्य और केरियर से संबंधित काउंसलिंग के साथ आवश्यकतानुसार मार्गदर्शन भी प्राप्त किया जा सकेगा। साथ ही विद्यार्थियों की शिक्षा, स्वास्थ्य, भोजन, पानी, स्वच्छता या सुरक्षा संबंधी समस्याओं का समय-सीमा में निराकरण किया जा सकेगा। छात्रावासों में रहकर शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थी अपनी शिकायतों एवं सुझावों के लिए ‘मित्र हेल्पलाइन’ का उपयोग कर सकेंगे।


टोल-फ्री नंबर और व्हाट्सएप पर भी मिलेगा समाधान


‘कॉल लगाओ...समाधान पाओ’ सुविधा प्रदान करने वाली इस ‘मित्र हेल्पलाइन’ के टोल-फ्री नंबर 18002336136, मोबाइल नंबर 7880088665 पर व्हाट्सएप व एस.एम.एस. के माध्यम से संबंधित विद्यार्थी शिकायतें एवं सुझाव दर्ज कर सकेंगे। विद्यार्थी अपनी शिकायतें या सुझाव वेबसाइट www.mymitr.in एवं ईमेल आईडी mymitr.tribal@mp.gov.in पर भी कर सकते हैं।










Post a Comment

0 Comments