सड़क पर पाये जाने वाले मवेशियों के मालिकों पर कार्यवाही करने के निर्देश

  कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर और अपर कलेक्टर  चंद्रकांत कौशिक की उपस्थिति में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में आयोजित की गयी। बैठक में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु विभिन्न विषयांे पर गहन चर्चा की गयी। बैठक में पुलिस अधीक्षक ठाकुर ने कहा कि सड़क दुर्घटना नियंत्रित करने, आम लोगों में यातायात के प्रति जागरूकता लाने तथा सड़क सुरक्षा को सुगम बनाना और सड़क दुर्घटनाओं को रोकना हम सब की जिम्मेदारी है। इसके साथ ही ऐसे बच्चे जो युवावस्था में जा रहे है, उन्हें यातायात नियमो और सायबर अपराध की भी जानकारी दी जाये, जिससे वे गलत संगत, किसी अपराध में शामिल न हो। उन्होंने स्कूलों बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी एवं सायबर अपराध के लिए वर्चुअल कार्यक्रम की आयोजित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। एसपी ठाकुर ने धमतरी शहर में ट्रैफिक सुधार के लिए आरटीओ और संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में अपर कलेक्टर  कौशिक ने निर्धारित एजेण्डों पर चर्चा करते हुए कहा कि दुर्घटनाजन्य क्षेत्रों का चिन्हांकन कर नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही स्कूल आने-जाने के लिए ऐसे विद्यार्थी जिनकी आयु नहीं हुई है, उन्हें वाहन स्कूल न लाने हेतु प्राचार्यो को जिम्मेदारी देने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी का दिये गये। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना का एक प्रमुख कारण सड़कों पर चलते या बैठे मवेशी भी होते है, इसलिए नगर निगम द्वारा ऐसे मवेशियांे के मालिकों पर भी कार्यवाही की जाये। इसके साथ ही जिले में यातायात जागरूकता हेतु नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम के जरिये जनजागरूकता निर्मित की जाये। उन्होंने कहा कि अब बारिश का मौसम आ गया है, ऐसे पुल-पुलिया जिन पर पानी ऊपर आ जाता है, उन पर सूचना बोर्ड, रेडियम आदि का कार्य तथा डिवाईडर की रंगाई-पोताई अनिवार्य रूप से करा लिया जाये। बैठक में ओवर स्पीड से चलने वाले वाहनों, स्कूलवैन, ओवर लोड भारी वाहन, प्रेशर हार्न, ओवर स्पीड, बिना हेलमेट/सीटबेल्ट, नशा करके वाहन चलाने, मोबाईल फोन पर बात करते हुए वाहन चलाने, सड़क किनारे अनाधिकृत रूप से खड़े वाहन आदि पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
बैठक में समिति के सदस्य सचिव एवं कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग ने बीते बैठक में लिए गए निर्णयों पर की गई कार्रवाई की जानकारी दी। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, पीडब्ल्यूडी, नगरपालिक निगम, चिकित्सा विभाग, शिक्षा, पुलिस विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से संबद्ध एजेण्डों पर उनके द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में बैठक में विस्तापूर्वक चर्चा की गई। इसके अलावा आईआरएडी के अंतर्गत सड़क दुर्घटना, ग्रे स्पॉट, नवीन चिन्हांकित संवेदनशील स्थलों की जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी गई। इस अवसर पर समिति के सदस्यगण, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments