राष्ट्रीय सेवा योजना एवं पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन



04/09/2023 को शैक्षणिक संस्थानों के विद्वतजनों की उपस्थिति में माननीय अतिथियों द्वारा पौधे में जल अर्पित कर  पर्यावरण संगोष्ठी का शुभारंभ हुआ। 

डॉ. अनिल कुमार जो कि प्रान्त पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के संयोजक द्वारा संगोष्ठी का प्रस्तावना रखा जिसके अंतर्गत उन्होंने पर्यावरण संरक्षण हेतु चलाये जा रहे गतिविधि नेशनल स्टूडेंट्स पर्यावरण सर्टिफिकेट कार्यक्रम के तहत पूरे देश में साढ़े छः लाख से भी अधिक छात्रों ने पंजीयन कर भागीदारी की जो कि एक उपलब्धि है।

संगोष्ठी को विशिष्ठ अतिथि 

डॉ नीता वाजपेई राष्ट्रीय सेवा योजना की राज्य अधिकारी ने सम्बोधित किया...उन्होंने प्रकृति के अनुरुप जीवन शैली धारण करने,प्लास्टिक और सिंगल यूज प्लास्टिक के न्यूनतम उपयोग करने और अपने विद्यालय ,घर एवं आसपास को पर्यावरण पूरक बनाने का आग्रह किया....मुख्य वक्ता श्रीमान गोपाल आर्य जी राष्ट्रीय संयोजक पर्यावरण संरक्षण गतिविधि ने विस्तार से पर्यावरण संबंधी समस्याओं एवं उसके सम्यक समाधान पर प्रकाश डाला उन्होंने भारतीय संस्कृति की परम्परा में नदियों को माँ समान सम्मान देने, पेड़ों में भी जीवन की धारणा और उनका संरक्षण करने जैसी मूल्यों की चर्चा करते हुए इन मूल्यों की ओर लौटने का आग्रह किया।उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई के कार्यक्रम अधिकारियों एवं स्वयंसेवकों की पर्यावरण संरक्षण हेतु उनके प्रयासों की प्रसंशा की। पर्यावरण संरक्षण संगोष्ठी कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रो ऐस के पाण्डेय पूर्व कुलपति पंडित रविशंकर विश्व विद्यालय रायपुर ने इस तरह के आयोजन की आवश्यकता पर जोर दिया।उन्होंने स्वच्छता को लेकर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए प्लास्टिक पालीथीन सहित सभी प्रकार के कचरों का उचित निपटान कर शहर को स्वच्छ रखने की बात की। संगोष्ठी का संचालन धीरेंद्र मिश्रा ने किया।


पर्यावरण संगोष्ठी में दुर्गा महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक छात्रों ने एक नाटक के द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु संदेश दिया। कार्यक्रम में कुछ चयनित विद्यालय, महाविद्यालय एवं संस्थानों को पौधा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

पर्यावरण संगोष्ठी में रायपुर महानगर के प्रबुद्धजन, गणमान्य नागरिकों के अलावा पर्यावरण संरक्षण गतिविधि से श्री नरेन्द्र उपाध्याय, श्री महादेव, श्री छबि साहू एवं श्रीमती सुषमा जी उपस्थित रही।

Post a Comment

0 Comments