कलेक्टर विजय ने पुसपाल धान खरीदी केन्द्र के निरीक्षण में पहुंचे,धान की गुणवत्ता सहित नमी मापक यन्त्र से परखी धान में नमी की मात्रा

 


जगदलपुर 20 दिसंबर 2023


कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बीते दिन जगदलपुर विकासखण्ड के अंतर्गत वनांचल इलाके में स्थित पुसपाल धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण कर धान खरीदी हेतु किसानों को टोकन की उपलब्धता एवं उनकी धान का समय पर तौल सहित धान खरीदी केन्द्र में बारदाने की व्यवस्था इत्यादि की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने धान की गुणवत्ता देखने के साथ ही नमी मापक यन्त्र से धान में नमी की मात्रा का जांच भी करवाया। कलेक्टर विजय ने धान खरीदी केन्द्र के लिए निर्धारित बफर लिमिट से अधिक धान की मात्रा को दृष्टिगत रखते हुए तत्काल धान के उठाव में तेजी लाने कहा। इस दिशा में डीओ काटने सहित अनुबंधित मिलर्स से पर्याप्त वाहनों की व्यवस्था कर शीघ्र उठाव करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने खरीदी गई धान के सुरक्षित रखरखाव हेतु स्टेकिंग करने और तिरपाल से ढंककर रखे जाने कहा। कलेक्टर ने धान खरीदी में छोटे एवं सीमांत किसानों को प्राथमिकता देने पर जोर देते हुए छोटे एवं बड़े किसानों के 70-30 अनुपात का अनिवार्य रूप से परिपालन किये जाने के निर्देश दिए। वहीं सम्पूर्ण धान बेचने वाले किसानों का रकबा समर्पण कराये जाने कहा।

    इस मौके पर अवगत कराया गया कि पुसपाल धान खरीदी केन्द्र में अब तक 201 किसानों से 11143 क्विंटल धान की खरीदी की गई है। धान खरीदी केन्द्र में पर्याप्त बारदाना उपलब्ध है और छोटे किसानों का धान पहले खरीदा जा रहा है। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे, एसडीएम भरत कौशिक सहित धान खरीदी से जुड़े केन्द्र प्रभारी, नोडल अधिकारी आदि मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments