बोर्ड परीक्षार्थियों के भय और तनाव को दूर करने हेल्पलाइन पर 77 फोन कॉल का निराकरण

 रायपुर, 23 फरवरी 2024 | छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं में परीक्षार्थियों के परीक्षा संबंधी भय और तनाव को दूर करने के लिए 22 फरवरी से 22 मार्च तक हेल्पलाइन का संचालक किया जा रहा है। हेल्पलाइन में स्थापित टोल फ्री नंबर-+91-18002334363 पर आज 77 फोन काल प्राप्त हुए, इनका निराकरण विषय विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक, मंडल के अधिकारियों द्वारा करते हुए परामर्श दिया गया।

हेल्पलाइन में आज गणित विषय के विषय विशेषज्ञ अखिल खरे ने गणित विषय के परीक्षाओं के तैयारी के संबंध में विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान किया। मनोचिकित्सक डॉ. वर्षा वरवंडकर द्वारा परीक्षा तनाव संबंधी समस्याओं का निराकरण किया गया। हेल्पलाइन में छत्तीसगढ़ राज्य के जिलों-सक्ति, कोरबा, धमतरी, महासमुंद और अन्य जिलों से विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न पूंछे गए। इसके साथ ही सीबीएससी बोर्ड, बी.ए फर्स्ट ईयर के विद्यार्थियों द्वारा हेल्पलाइन में काल कर परीक्षा तैयारी संबंधी प्रश्न पूछा गया। शनिवार 24 फरवरी को भौतिक विषय के विषय विशेषज्ञ विकास गेडम और मनोवैज्ञानिक डॉ. स्वाती शर्मा विद्यार्थियों की समस्याओं के निराकरण के लिए हेल्पलाईन में उपस्थित रहेंगी।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाई स्कूल, हायर सेकण्डरी, हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक परीक्षाओं के संदर्भ में परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व यह हेल्पलाइन प्रारंभ की गई है। विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक प्रातः 10 से शाम 5 बजे तक हेल्पलाइन में मंडल के टोल फ्री नंबर-18002334363 पर अपनी समस्याओं का समाधन कर सकते हैं। रविवार और अवकाश को छोड़कर हेल्पलाइन में मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, शैक्षिक अभिप्रेरक विषय विशेषज्ञ एवं मंडल के अधिकारी उपस्थित रहेंगे।


Post a Comment

0 Comments