कोलकाता में भरभरा कर गिरी बिल्डिंग, मलबे में दबने से दो की मौत


कोलकाता, 18 मार्च 2024 के गार्डन रीच एरिया में सोमवार तड़के (18 मार्च) देर रात एक निर्माणाधीन बहुमंजिला इमारत का एक हिस्सा गिरने से दो लोगों की मौत की खबर है. हादसे में 20-25 लोग घायल हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. हादसे पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने दुख जताते हुए मरने वालों के परिजनों और घायलों को मुआवजा देने की बात कही. वहीं पश्चिम बंगाल के अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा मंत्री सुजीत बोस ने कहा कि मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये और घायल हुए लोगों को 1 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. 

पुलिस के अनुसार, मरने वालों की पहचान समा बेगम (47) और हसीना खातून (55) के रूप में हुई है. पुलिस ने बताया कि स्थानीय नर्सिंग होम में 10, एसएसकेएम अस्पताल में 5 घायल भर्ती हैं. वहीं रेसक्यू टीम ने मलबे से कई लोगों को सकुशल भी बचाया है. मलबे में अब भी 5-6 लोगों के फंसे होने की सूचना है.

पुलिस ने बताया कि गार्डन रीच इलाके में सोमवार देर रात करीब 12:10 बजे एक पांच मंजिला निर्माणाधीन इमारत का एक हिस्सा बगल की झुग्गी बस्ती में गिरने की सूचना मिली. पुलिस की टीम फौरन मौके पर पहुंची. और राज्य आपदा प्रबंधन और फायर ब्रिगेड की टीम के साथ मिलकर रेस्क्यू काम में लग गई. 10 घायलों को बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया. अब भी कुछ लोगों के फंसे होने की सूचना है. बचाव कार्य जारी है. हालांकि अंधेरे और कम स्पेस की वजह से तड़के बचाव कार्य में दिक्कत हुई. 

गार्डन रीच हादसे पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर लिखा, कोलकाता नगर निगम के गार्डन रीच क्षेत्र में एक निर्माणाधीन इमारत के ढहने की घटना के बारे में जानकर दुख हुआ. हमारे मेयर, अग्निशमन मंत्री, सचिव और पुलिस आयुक्त, नागरिक, पुलिस, अग्निशमन और आपदा प्रबंधन अधिकारी के अलावा एनडीआरएफ, केएमसी और कोलकाता पुलिस की टीमें भी पूरी रात साइट पर हैं और राहत कार्य में लगी हैं. हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को और घायल व्यक्तियों को मुआवजा दिया जाएगा. इस संकट की घड़ी में हम पीड़ित परिवारों के साथ हैं.

पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने इस हादसे को लेकर अपने एक्स हैंडल पर लिखा, 'हजारी मोल्ला बागान; गार्डन रीच; मेटियाब्रुज, केएमसी वार्ड नंबर 134 में अवैध रूप से बन रही एक 5 मंजिला इमारत ढह गई है. य​ह कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम का इलाका है. मुझे संभावित हताहतों के बारे में कॉल्स आ रही हैं. मैं मुख्य सचिव, गृह सचिव और कोलकाता पुलिस आयुक्त से मौके पर पश्चिम बंगाल राज्य आपदा प्रबंधन की टीम को भेजने का आग्रह करता हूं. कृपया कोई भी टीम भेजें, चाहे वह अग्निशमन कर्मी हों, पुलिस या कोई अन्य टीम, जो पीड़ितों की मदद कर सके'.

Post a Comment

0 Comments