3 दिवसीय जैन व्यापार मेला का शुभारंभ

रायपुर । श्री महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव में आज दिनांक 15 अप्रैल सोमवार को 3 दिवसीय  जैन व्यापार मेला  (स्वाभिमान से स्वालंबन की ओर) शुभारंभ सुबह 11 बजे किया गया। इस व्यापार मेले की संयोजिका समर्पण सखी महिला मंडल एवं महिला मंडल रायपुर के द्वारा आयोजित किया जा रहा है। शुभारंभ के अवसर पर महिला मंडल की महिलाओं द्वारा भगवान महावीर की छाया चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर मंगलाचरण से कार्यक्रम की शुरुवात की गई। कार्यक्रम में उपस्थित मीडिया जगत के पत्रकारों का भी सम्मान किया गया। महिला मंडल की मंजू सेठिया ने बताया की इस जैन व्यापार मेले में 100 स्टॉल मेले हेतु एवं 10 स्टॉल फूड कोर्ट हेतु बनाए गए है मेले में उपस्थित सखी महिला मंडल की अध्यक्ष मंजू टाटिया एवं समर्पण महिला मंडल की अध्यक्ष प्रियंका लुंकड़ ने बताया की यह जैन व्यापार मेला पिछले 7 वर्षो से लगातार लगाया जा रहा है। जिसका उद्देश्य जैन समाज की वो महिलाए जो घर पर बैठे बैठे या बाहर जाकर कार्य कर रही है।इनको उनकी द्वारा बेची या बनाई जा रही वस्तुओ के लिए उचित बाजार एवं मूल्य प्राप्त हो सके एक ही छत के नीचे सभी की जरूरत का समान उपलब्ध हो सके। मेले में स्टाल हेतु बहुत की काम दाम में स्टाल उपलब्ध करवाए गए है।इस मेले में छत्तीसगढ़ प्रदेश के अलावा पूरे भारत वर्ष से जैन समुदाय के लोग आकर स्टॉल लगाते है। इस वर्ष राजधानी रायपुर के अलावा टाटानगर,जयपुर राजस्थान धमतरी राजिम दुर्ग भिलाई राजनांदगांव बालोद के महिलाओं द्वारा स्टाल लगाए गए है। जिसमे यूनिक कलेक्शन टाटानगर से आई अंजू लुंकड़ जड़ाऊ ज्वेलरी एडी बिट्स की माला पोल्की माला सभी प्रकार की आर्टिफिशियल ज्वेलरी का कार्य कई वर्षों से कर रही है। मात्र 2000 को पूजी से उन्होंने 20 वर्ष पूर्व यह व्यापार शुरू किया था।दिन रात मेहनत कर आज टाटानगर में बड़े व्यापारी के रूप में उनकी पहचान बनी है। वह 15 साल से 3 बार रायपुर आकर विभिन्न प्रदर्शनी में स्टाल लगा चुकी है

सक्षम आटा वैशाली नगर भिलाई से आई ज्योति सावला ने बताया की उनके द्वारा घर पर पीसा हुआ शुद्ध 15 प्रकार के आटे मिलेट्स भोजन के आटे ढोकला, चावल आटा, बाजरी आटा सभी प्रकार की चीज उपलब्ध है वर्तमान में इन्होंने अपने व्यापार की व्यापार मेले से गई है। इसके साथ एक वर्क शॉप भी आयोजन ज्योति सावला द्वारा किया जा रहा है। जिसमे घर में व्यंजन बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

जे इस चॉकलेट्स एंड बुके की संचालिका जय सेठिया अग्रसेन चौक के रायपुर  ने बताया की उनके द्वारा विगत 14 वर्षो से घर बैठे कार्य कर रही है।उनके द्वारा निर्मित वस्तुओ में केमिकल नही मिलाया जाता ।सभी वस्तु शुद्ध घर में बना कर  तैयार की जाती है । उनके द्वारा सभी वस्तुओ को खुद विभिन्न दुकानों में ऑर्डर मिलने पर बना कर दिया जाता है त्याहारो में इनकी मांग अच्छी होती है बिना केलमिकल की लिपस्टिक बनाने का कार्य भी करती है जिसमे ऐसे वस्तुओ का इस्तेमाल किया जाता है जो की शाकाहारी और बिना केमिकल की हो जिससे शरीर में कोई हानि नहीं होती।

कविता किचन सुंदर नगर रायपुर की आम पापड़ केकका व्यापार पिछले 20 वर्षो से घर से ही कार्य कर रही है होलसेल और रिटेल दोनो प्रकार का कार्य कर रही है रायपुर के अलावा इनकी बनी हुई वस्तुएं मुंबई मद्रास चेन्नई गुजरात में भी जाता है साफ सफाई से हाथ से बनी हुई बिना केमिकल की वस्तुएं है जिसमे गुड का केक प्लेन केक ब्राउनी को लोग काफी पसंद करते है।

मिश मैश नैचुरल की संचालिका कनिका चोपड़ा रायपुर ने बताया की उनके द्वारा 2 साल से लेकर 14 साल के बच्चो के लिए नेचुरल मेकअप बिना केमिकल का तैयार किया जाता है। जिसमे उनके द्वारा बच्चो के आई शेडो, क्लिप, लिप बाम, लिप ग्लोज, आदि का निर्माण किया जाता है। कनिका ने बताया की यह प्रोडक्ट सर्वप्रथम उन्होंने अपनी बेटी के लिया तैयार किया उनके मन में आया की इस चीज का लाभ सारे बच्चों और बेटियों को इसका लाभ मिलना चाहिए इसलिए एक बड़े ब्रांड से समझौता कर प्रोडक्ट तैयार किए जा रहे है।

न बेर बाइट्स की संचालिका बरखा जैन बालोद द्वारा बेर से बने प्रीदुक्तका कार्य पिछले 4 वर्षो से कर रही है उन्होंने बताया की कुछ वर्ष पूर्व उनके 21 वर्ष के बेटे की मृत्यु रोड ऐक्सिडेंट में ही गई थी।उनके बेटे को यह प्रोडक्ट बहुत पसंद था। जिससे बाद उन्होंने यह प्रोडक्ट बनाया और उसका व्यापार कर रही है। इस व्यापार जो भी लाभ प्राप्त होता है उससे वह जन सेवा के कार्य कर रही है अभी महावीर स्कूल में भवन का निर्माण कार्य करवाया है बेर बाइट्स में घर बैठे पर काम करने वाली महिलाओं से बेर बाइट्स बनाई जाती है जिससे सभी को रोजगार भी मिल जाता है।बिना केमिकल्स हथबसे शुद्ध बनी वस्तुएं है जिसमे बेर कूट,बेर रोटी और रस बेर बनाई जाती है दुर्ग बिलासपुर दल्लीराझरा रायपुर में भेजा जाता है। 

शिल्पी फ्यूजन की संचालिका डॉक्टर शिल्पा लूनिया (फिजियोथेरेपिस्ट) न्यू राजेंद्र नगर ने बताया की उनके द्वारा होम डेकोर वॉल आर्ट कमर्शियल डेकोरेट्स के साथ आर्ट पेंटिंग वर्क 15 साल से कर रही है।अभी वर्तमान में टेस्टर वर्क आर्ट ,ऑल टाइप पेंटिंग ,एक्रेलिक पेंटिंग की डिमांड काफी अच्छी है।

प्रेमलता चाय के संचालक तुषार जैन धमतरी ने बताया की पिछले 7 माह से वह अपनी खुद की बनाई गई चाय का व्यापार शुरू किए है। जिसमे आसाम, मुनर, सिलीगुड़ी, से अच्छी क्वालिटी की चाय पत्ती उसमे रिवॉर्क कर जैन मसालें मिलाकर स्वादिष्ट चाय बनाई जाती है जो की सेहत के लिए लाभकारी है उनके द्वारा 18 प्रकार की चाय का निर्माण किया जाता ह। मात्र 250 चाय पत्ती में 120 कप चाय बनाई जा सकती है। जिसकी कीमत 300 से शुरू होकर 1200 रुपए तक है जिसमे मसाले अलग से डालने की जरूरत नहीं है उनके द्वारा उत्तर प्रदेश मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में सभी जगह चाय का व्यापार किया जा रहा है।

लिटल क्रम्स की संचालिका सेजल मेहता नहरपारा रायपुर ने बताया की पिछले 5 वर्षो वेडिंग केक,ब्राउनी,जार केक,बटर बिस्किट हेल्थ को देखते हुए बनाई जाते है।लॉक डाउन के पहले पढ़ाई के दौरान इंदौर में हॉस्टल में कुछ चीजों को बनाती थी। बनाई हुए चीजे लोगो को पसंद आती थी।तो कुछ एग्जीबिशन में इसकी शुरुवात की पढ़ाई खत्म होने के बाद यूरोपिन पेस्ट्री में मुंबई से डिप्लोमा किया वापस आकर यह प्रोडक्ट बनाना शुरू किया अभी वर्तमान में केवल लोगो का टेस्ट समझने के लिए प्रोडक्ट बना रही है जिसमे किसी भी प्रकार के हानिकारक रसायनिक केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता।

टाइटलिस होम मेड प्रोडक्ट्स की संचालिका विनिता जैन शैलेंद्र नगर रायपुर ने बताया की उनका द्वारा घी से निर्मित होम मेड प्रोडस्ट्स कुकीज चॉकलेट्स प्रोडक्ट्स,ननखटायी आदि के प्रोड्यट्स बनाए जाते है। पिछले 3 वर्षो कोरोना कॉल के समय से घर से चालू किया लोगो के मांग देखते हुए प्रोडक्शन बढ़ाया । 

बीसी ब्रास एंड मेटल की संचालिका पूजा पहाड़िया राजिम  ने बताया की उनके सभी प्रोडक्ट्स कासा पीतल तांबे के बर्तन कप थाली कुकर आदि बेची जाती है जो की हेल्थ के लिए बहुत अच्छी है कोविड के बाद इन सब की मांग काफी बढ़ गई है नायपा राजिम मे पहाडिया बर्तन के नाम से दुकान संचालित है पूजा पहाड़िया एग्जीबिशन में विगत 3 वर्षों से स्टाल लगा रही है।

दिया आर्ट वर्क की संचालिका मोनिका जैन टैगोर नगर ने बताया की उनके द्वारा घर पर बनी बजोद, पूजा थाली, रेडीमेड रंगोली, तोरण, वरमाला, रिबन आर्ट, ट्रेवलिंग बैग, वेडिंग से रिलेटेड सारी चीजे घर में बनाई जाती है 20 वर्षो से बना रहे है स्वयं डिजाइन कर के खुद बनाते है 

होम मेड रेसिन प्रोडक्ट्स की संचालिका आयुषी नारद लाखे नगर रायपुर में रहती है उनके द्वारा बताया गया की वह 2 वर्षों से कार्य कर रही है रेसिन प्रोडक्ट का कार्य कर रही है।उनके द्वारा लॉक डाउन से यह कार्य स्टार्ट किया गया था। नवकार मंत्र फोटो फ्रेम वॉल क्लॉक आदि चीजों का निर्माण उनके द्वारा किया जाता है। सभी कार्य घर बैठे करती है। 

प्रभात फेरी प्रातः 6.30 बजे श्री चिंतामणि पार्श्वनाथ श्वेतांबर जैन मंदिर शंकर नगर से श्रीचंद्रप्रभ दिगंबर जैन होते हुए संदीप भवन शंकर नगर में समाप्त हुई। जहा कार्यक्रम संयोजक एवं प्रभारी श्री साधुमार्गी जैन समता युवा संघ, रायपुर के सदस्य के साथ बड़ी संख्या में धर्म प्रेमी बंधु उपस्थित थे।प्रभात फेरी में बच्चो ने धार्मिक एवं सामाजिक संदेश के लिए वेशभूषा धारण कर फैंसी ड्रेस में भाग लिया।

विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम में दोप. 2:00 कर्मों को दें रेस्ट श्रुत ज्ञान है बेस्ट सुवर्ण महिला मंडल द्वारा महावीर भवन नयापारा रायपुर ने किया गया जिसमे शारदा बोथरा,श्रीकांता ढेलड़िया विशेष रूप से उपस्थित थी।,दोप. 2:00 बजे चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन श्री साधुमार्गी शांत क्रांति जैन महिला मंडल द्वारा एम जी रोड स्थित दादाबाड़ी में किया गया जिसमे अंजली सुराना,जयश्री गोलछा विशेष रूप से उपस्थित थी। दोप. 3:00 फायरलेस कुकिंग का आयोजन श्री साधुमार्गी शांत क्रांति जैन महिला मंडल द्वारा एम जी रोड स्थित जैन दादा बाड़ी में किया गया। जिसमे उषा रामपुरिया, दर्शना गोलछा विशेष रूप से उपस्थित थी। दोप. 3:00 आवश्यक वस्तुओं का वितरण,श्री जिनकुशल बहुमंडल/भारतीय जैन संगठन, गुढ़ियारी द्वारा संजीवनी वृद्धाश्रम में किया गया जिसमे सपना खाटेड,माला कोचर विशेष रूप से उपस्थित थी।

महिला समृद्धि बाजार परिसर में हजारों लोगों ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया

भगवान महावीर जयंती के अवसर पर जारी कार्यक्रमों के अंतर्गत आज महिला समृद्धि बाजार परिसर में भंडारे का आयोजन वालफोर्ट परिवार के सहयोग से किया गया। महावीर जयंती उत्सव समिति के अध्यक्ष जितेंद्र गोलछा और कार्यक्रम संयोजक सुरेश बाफना ने उक्ताश्य की जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्ष महावीर जयंती से पूर्व 15 दिनों तक अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी कड़ी में आज भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र के हजारों नागरिकों ने प्रसाद ग्रहण किया।

Post a Comment

0 Comments