सभी तरह के वाहनों की करें सघन जांच : कलेक्टर

दुर्ग।  लोकसभा निर्वाचन 2024 दुर्ग जिला अंतर्गत गठित उड़नदस्ता दल(एफएसटी), स्थैतिक निगरानी दल (एसएसटी) के दल प्रभारियों की बैठक आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में कला मंदिर सिविक सेंटर भिलाई में आयोजित की गई।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी ने निगरानी दल में तैनात सभी अधिकारी को पूरे समय चौकन्ना रहकर मुस्तैदी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने को कहा। उन्होंने मार्ग से गुजरने वाली प्रत्येक वाहनों का अनिवार्य रूप से जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में तैनात टीम को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की भलीभांति जानकारी होनी चाहिए, जिससे कार्य करने एवं निर्णय लेने में आसानी होगी। इसमें लापरवाही पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि वाहनों की जांच के दौरान जाम की स्थिति नहीं बननी चाहिए यह सुनिश्चित करें। उन्होंने जरूरत के मुताबिक ऐसे जगहों पर स्थैतिक निगरानी दलों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सुश्री चौधरी ने कहा कि निगरानी दल के सभी सदस्य अपने जिम्मदारियों और दायित्वों को भलीभांति समझ लें। जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराना हम सभी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी एसएसटी दल अपने निर्धारित चेकपोस्टों में तैनात रहेंगे और अपने क्षेत्र में भारी मात्रा में लाए जाने वाले नगदी, अवैध शराब, संदेहास्पद वस्तु या शस्त्रों इत्यादि की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखेंगे। उन्होंने वहां से गुजरने वाले दोपहिया और चारपहिया वाहनों की सघन जांच करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि अनावश्यक किसी भी व्यक्ति को परेशान नहीं किया जाए। साथ ही संदेहास्पद वस्तुओं की वीडियोग्राफी कराते हुए पारदर्शिता के साथ नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। प्रत्येक चेकपोस्ट में स्थैतिक निगरानी दल की ड्यूटी लगाई गई है। ये सभी दल 24×7 घंटे शिफ्टवाईस कार्यस्थल में उपस्थित रहेंगे। कार्यस्थल पर दूसरे शिफ्ट का अधिकारी नही आ जाता, तब तक पहले शिफ्ट का अधिकारी अपना कार्यस्थल को नही छोड़ते हुए वाहनों की आवाजाही पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए। आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की सूचना मिलने पर तत्काल पूरी दल के साथ पहुंचकर प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समय-सीमा में निराकरण करने को कहा।

पुलिस प्रेक्षक अनुपम शर्मा ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन क्षेत्रों में असामाजिक तत्वों आदि के आवाजाही पर नजर रखने के लिए गठित दल पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य करें। एफएसटी और एसएसटी की टीम निर्वाचन से संबंधित कोई गतिविधि संदिग्ध पाये जाने पर उसकी जांच जरूर करें। उन्होंने निर्वाचन कार्य को प्रभावित करने वाले प्रत्येक गतिविधियों की वीडियोग्राफी करते हुए गाड़ी का नंबर, वाहन चालक का नाम, मोबाईल नंबर इत्यादि रजिस्टर में एंट्री करने को कहा। व्यय प्रेक्षक प्रसन्ना वी. पत्तनसेठ्ठी ने कहा कि वाहनों के चेकिंग के दौरान वीडियोग्राफी कराते समय वाहन चालक का नाम, गाड़ी का नंबर, रजिस्टर में आवश्यक जानकारी की दिनांकवार एंट्री जरूर करें। सभी निगरानी दल अलर्ट होकर चेकपोस्टों से होकर गुजरने वाली प्रत्येक वाहनों की जांच अनिवार्य रूप से करें। निगरानी दल चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा किए जाने वाले व्यय जैसे सभा, जुलूस, रैली, रोड शो, आदि पर किए जाने वाले व्यय तथा शिकायतों के संबंध में आवश्यक कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने दलों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पिछले विधानसभा निर्वाचन में आप लोगों को कार्य करने का अनुभव है। इस बार भी तनावमुक्त होकर संवेदनशीलता के साथ कार्य करने को कहा।

बैठक में ए.डी.एम. अरविंद एक्का, अपर कलेक्टर योगिता देवांगन, संयुक्त कलेक्टर हरवंश मिरी, डिप्टी कलेक्टर महेश राजपूत, लवकेश ध्रुव, मुकेश रावटे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक झा, राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सहित एफएसटी व एसएसटी के अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments