छत्तीसगढ़ में पारा 46 डिग्री पार, मौसम विभाग ने जारी किया हीटवेव अलर्ट

रायपुर । छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहे पारे से लोग परेशान है। साथ ही लू का प्रकोप भी जारी है। प्रदेश में इस बार गर्मी ने सारे रिकाॅर्ड तोड़ दिए है। कई जिलों में इतनी भीषण गर्मी है कि लोगों का जीना मुश्किल होता जा रहा है। पूरा छत्तीसगढ़ इस वक्त हीटवेव से जूझ रहा है। इस साल की गर्मी से न सिर्फ लोग परेशान है, बल्कि लोगों की मौत भी हो रही है। इन सब के बीच रायपुर मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने आज के लिए जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की है उनमें कोरिया, सरगुजा, बलरामपुर, सूरजपुर, जशपुर, कोरबा, रायगढ़, गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, जांजगीर चांपा, बलौदाबाजार, मुंगेली, रायपूर, महासमुंद, कबीरधाम, बेमेतरा, दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद सहित 19 जिलों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान भीषण गर्मी लोगों को परेशान करेगी। साथ ही रात में भी गर्म हवाएं चलेगी। ऐसे में जरूरी होने पर ही घर से निकले। निकलते समय पूरी तरह से सावधानी बरतकर ही बाहर निकले।

वहीं, गरियाबंद और बस्तर के लिए येलो अजर्ट जारी किया गया है। यहां पर अगले 24 घंटे के दौरान गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

1 जून के लिए हीटवेव का अलर्ट

कोरिया, सूरजपुर, कोरबा, गौरेला पेंड्रा मरवाही, मुंगेली, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कबीरधाम, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, महासमुंद, बलौदाबाजार, बेमेतरा शामिल है। इस दौरान यहां भीषण गर्मी का कहर जारी रहेगा। वहीं, जशपुर, रायगढ़, बस्तर और सुकमा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में लोगों को बारिश होन पर गर्मी से राहत मिल सकती है।

दरअसल, एक द्रोणिका उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण के साथ बना हुआ है जो दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम होते हुए पश्चिम बांग्लादेश तक फैला है जो कि माध्य समुद्र तल से 0.9 किमी की उंचाई पर स्थित है।

अंबिकापुर 43.9 डीग्री, बिलासपुर 46.4, दुर्ग 45.2, जगदलपुर 40.7, पेंड्रा 43.3, रायपुर लालपुर 46.8, रायपुर माना 46, राजनांदगांव 46 डीग्री है।

गुरूवार को माना एयरपोर्ट में 46.0, बिलासपुर सबसे गर्म 46.4, पेण्ड्र्ारोड 43.4, अंबिकापुर 43.9, जगदलपुर 40.7, दुर्ग 45.2, राजनांदगांव 46.0 तापमान रहा।


Post a Comment

0 Comments