जल संरक्षण के लिए मनाया जा रहा जल जगार उत्सव

धमतरी।  जिले में पानी का सदुपयोग कर उसे आने वाले समय के लिए संरक्षित करने के उद्देश्य से कलेक्टर नम्रता गांधी की अगुवाई में जल जगार उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज वनांचल नगरी के ग्राम मोहलाई और छुही में जल जगार उत्सव के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया।

ग्राम मोहलाई में आयोजित जल जगार उत्सव में शिरकत करते हुए कलेक्टर सुश्री गांधी ने कहा कि पानी को बचाना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान करते हुए कहा कि आप सभी पानी का सदुपयोग करें। साथ ही अपने आसपास हो रहे पानी के दुरूपयोग रोकने लोगों को समझाईश दें। कलेक्टर ने कहा कि आने वाले दिनों में पानी खरीदना ना पडे, इसके लिए अभी से सजग रहें और पहले की तरह जिले के जलाशयों में जलस्तर बढ़ाने के लिए अपना पूरा-पूरा योगदान दें।

जल प्रहरी नीरज वानखेड़े ने कहा कि पानी की उपयोगिता को सभी समझें, नही तो आने वाले दिनों में पछताना पड़ेगा। उन्होंने इस मौके पर रूफटॉप स्ट्रक्चर, वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और वेस्ट वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने की विधि बताई। कार्यक्रम में बच्चों द्वारा जल संरक्षण के संबंध में नृत्य और नाटक प्रस्तुत किया गया। वहीं गांव में जल संरक्षण संबंधी 50 नारा लेखन, गांव के 5 तालाबों की सफाई, वृक्षारोपण के लिए 80 गड्ढों को खोदने और 5 संरचना निर्माण की जानकारी दी गई। इसके साथ ही ग्रामीणों द्वारा जागरूकता रैली भी निकाली गई, जिसमें लगभग ढाई सौ से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। मोहलाई में आयोजित कार्यक्रम में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पवन कुमार प्रेमी, डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी जल जगार प्रीति दुर्गम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नगरी विमल कुमार साहू सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे। इस अवसर पर गांव में जल संरक्षण की दिशा में कार्य कर रहे जल प्रहरी सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वालों को टोपी, मग और टीशर्ट प्रदाय कर सम्मानित किया गया।

Post a Comment

0 Comments