रायपुर:प्रथम चरण में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीका अभियान लोगो के लिए बना प्रेरणा

 


रायपुर, कोरोना संक्रमण के इस दौर में जहां अनेक लोग भ्रांतियों और अफवाहों की वजह से टीकाकरण से बच रहे हैं। वहीं राज्य शासन द्वारा व्यापक जागरूकता जन अभियान के कारण धमतरी जिले के मगरलोड विकासखंड की पांच पंचायतें हसदा, धौराभाठा (नवा), अमलीडीह दुधवारा और कुल्हाड़ीकोट मिसाल कायम की हैं। ये ऐसी पंचायतें हैं, जहां 45 साल से अधिक उम्र के शत-प्रतिशत लोगों ने पहला टीका लगवा लिया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना टीकाकरण के प्रथम चरण में फ्रंटलाइन वारियर्स के साथ ही 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। मगरलोड विकासखंड के इन पंचायतों में हसदा 806, धौराभाठा नवा. 222, अमलीडीह 205, दुधवारा 190 और कुल्हाड़ीकोट 166 शामिल हैं। इन्हीं पंचायतों में सबसे बड़ी मिसाल है ग्राम हसदा के ग्रामीणों ने की है। यहाँ के लोगों ने खुद आगे आकर टीकाकरण कराया। इस गांव के सभी 806 लोग जो 45 साल से अधिक उम्र के हैं वे ना केवल टीका लगवा लिए हैं, बल्कि दूसरे डोज के लिए अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं।


इसके साथ ही ऐसी चार और पंचायतें हैं, जहां प्रशासनिक पहल और जनप्रतिनिधियों की समझाइश का असर भी दिख रहा हैं। अब ये पांच पंचायतें शत-प्रतिशत टीकाकृत हो चुके हैं। मगरलोड के ग्राम धौराभाठा (नवा.) निवासी श्री सूरज प्रकाश साहू, श्री ईश्वर लाल देवांगन सहित ग्रामीणों ने बताया कि 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को टीकाकरण केन्द्र तक ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था की गई है। वहीं दीवार लेखन के जरिए भी लोगों को जागरूक किया गया। इसके सार्थक परिणाम आए है। 


टीकाकरण अभियान को सदल बनाने में जिला राशासन के अधिकारियों-कर्मचारियों तथा चिकित्सक, पटवारी, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, शिक्षक सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, सरपंच-पंच भी आगे बढ़ कर अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। सभी लोगो के सहयोग और सकारात्मक भूमिका से जल्द ही पूरे जिले में टीकाकरण हो जायेगा। इससे कोरोना महामारी के प्रकोप से बचा जा सकेगा।

Post a Comment

0 Comments