राज्य में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन,रविवार को रहेगा पूर्ण लॉक...,जाने कौन सी सेवाओ में मिली छुट

 


रायपुर :छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन को लेकर सरकार ने निर्देश जारी किया है। जिसके अनुसार प्रदेश में आंशिक रियायत के साथ 31 मई तक लॉकडाउन रहेगा। वहीं, इस दौरान रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव जिले में अ​तिरिक्त छूट रहेगी। लॉकडाउन के दौरान दुकानें ऑड-ईवन फार्मूले से यानी स्थापित बाजारों में दोनों तरफ की दुकानों को एक- एक दिन की अंतराल में खोलने की अनुमति होगी। जबकि थोक व्यापार रात में संचालित होगा। इसमें सब्जी बाजार, मॉल, मंडी, धार्मिक और सार्वजनिक स्थल पहले की तरह बंद रहेंगी। कारोबार और कार्यालय सप्ताह में 6 दिन ही खुलेंगे। सोमवार से शनिवार तक रोज शाम 5 बजे के बाद बाजार और कार्यालय बंद कर दिए जाएंगे। होटल और रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी की ही अनुमति होगी। रविवार को सख्त लॉकडाउन रहेगा।

 

इन सेवाओं को ​रहेगी छूट-

1. सभी सरकारी। श्रम सुरक्षा और कोरोना एसओपी प्रोटोकॉल के लागू होने पर निजी निर्माण गतिविधियां।

2. किराना और दैनिक जरूरतों, सब्जियों और फलों से संबंधित केवल व्यक्तिगत दुकानें/व्यक्तिगत दुकानें। दुकानें खुलने के बावजूद होम डिलीवरी को बढ़ावा मिलता रहेगा।

3. मांस, मुर्गी, अंडे, मछली, दूध, दूध उत्पाद बेचने वाली दुकानें। यहां भी होम डिलीवरी को बढ़ावा मिलता रहेगा।

4. बैंक, डाकघर सभी ग्राहकों के लिए, लेकिन 50% कर्मचारियों के साथ और उचित सामाजिक / शारीरिक दूरी के उपाय।

5. सभी रजिस्ट्रियों के लिए बुनियादी कर्मचारियों के साथ रजिस्ट्री कार्यालय। टोकन प्रणाली/ऑनलाइन प्रणाली लागू की जानी है (पिछले वर्ष की तरह)।

6. लोक सिलाई केंद्र / पसंद केंद्र।

. स्थापित बाजार दैनिक आधार पर खोले जा सकते हैं, लेकिन ऑड-ईवन नंबर की दुकानें वैकल्पिक दिनों में खुल सकती हैं, या वैकल्पिक रूप से सप्ताह में 6 दिन, वैकल्पिक दिनों में सड़क के दोनों ओर दुकानें खोली जा सकती हैं। ज़ोन आधारित दुकानों के खोलने या बंद करने पर कोई जिला लागू नहीं करेगा। Coll.s & SP स्थानीय व्यापारी संघों के परामर्श से तौर-तरीके तय करेंगे।

2. शाम 5 बजे तक थोक अनाज की दुकानों को अनुमति दी जाए।

3. ई-कॉमर्स जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट।

4. रात 10 बजे तक होटल और रेस्तरां से होम डिलीवरी की अनुमति। भोजन के आर्डर रात 9 बजे तक लिए जा सकते हैं।

5. लोड हो रहा है और माल, माल, थोक सब्जियों और फलों को उतारने का काम किसी भी समय रात 10.00 बजे से सुबह 6.00 बजे के बीच किया जा सकता है। जिला प्रशासन स्थानीय समय तय कर सकता है, लेकिन सुबह छह बजे के बाद कभी नहीं।

6. प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल्स, हार्डवेयर, एसी, कूलर जैसी स्थानीय व्यक्तिगत और निर्माण संबंधी दुकानें सप्ताह में 6 दिन खोलने की अनुमति दी जा सकती है।

7. अधिकतम 10 व्यक्तियों के लिए अनुमति के साथ विवाह और अंतिम संस्कार।

 

Post a Comment

0 Comments