स्पुतनिक वी कोरोना वैक्सीन की एक डोज की कीमत का खुलासा हो गया , Sputnik V की पहली डोज लगी


रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी की कीमत का खुलासा हो गया है। भारत में इसकी मार्केटिंग करने वाली कंपनी डॉ. रेड्डी के मुताबिक
, स्पूतनिक वी की एक डोज करीब 1,000 रुपये में मिलेगी। यानी, अगर आप प्राइवेट में स्पूतनिक वैक्सीन लगवाते हैं तो आपको दो डोज के लिए करीब 2,000 रुपये (एडमिनिस्‍ट्रेशन चार्ज अलग से) खर्च करने होंगे।

 


डॉ. रेड्डी ने आज एक बयान जारी कर कहा है कि स्पूतनिक वी की प्रति डोज की कीमत 948 रुपये होगी और उसपर अलग से 5% जीएसटी देना होगा। 948 रुपये का 5% जीएसटी 47.40 रुपये होता है। इस तरह दोनों को मिलाकर एक डोज स्पूतनिक वी की कुल कीमत 995.40 रुपये होगी।


हालांकि, डॉ. रेड्डी का कहना है कि जब वो खुद अपनी फैक्ट्रियों में यह वैक्सीन बनाने लगेगा तो कीमत घट सकती है। ध्यान रहे कि अभी इस वैक्सीन का उत्पादन रूस में ही हो रहा है और वहीं से 1 मई को वैक्सीन की पहली खेप भारत पहुंची है।

 

Sputnik V की पहली डोज लगी

भारत में स्‍पूनिक वी की पहली डोज लगा दी गई है। डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज में कस्‍टम फार्मा सविर्सिज के ग्‍लोबल हेड दीपक सापरा को हैदराबाद में वैक्‍सीन की पहली डोज दी गई है। उन्‍हें 21 दिन बाद वैक्‍सीन की दूसरी डोज दी जाएगी।

 <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">First doses of <a href="https://twitter.com/hashtag/SputnikV?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#SputnikV</a> administered in India. On the picture Deepak Sapra, Global Head of Custom Pharma Services at <a href="https://twitter.com/drreddys?ref_src=twsrc%5Etfw">@drreddys</a> Laboratories is getting a shot of Sputnik V in Hyderabad. ✌️ <a href="https://t.co/iBbTeB2DmT">pic.twitter.com/iBbTeB2DmT</a></p>&mdash; Sputnik V (@sputnikvaccine) <a href="https://twitter.com/sputnikvaccine/status/1393111013118169095?ref_src=twsrc%5Etfw">May 14, 2021</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

भारत में उपलब्‍ध तीसरी वैक्‍सीन है स्‍पूतनिक वी

मेडिकल जर्नल 'द लैंसेट' में छपे डेटा के अनुसार, यह वैक्‍सीन कोविड-19 के गंभीर इन्‍फेक्‍शन से पूरी सुरक्षा देती है। 'स्‍पूतनिक वी' डिवेलपर्स के मुताबिक, वैक्‍सीन की एफेकसी 91.6 प्रतिशत है। यह वैक्‍सीन 0.5 ml-0.5 ml की दो डोज में लगाई जाती है। दोनों डोज के बीच 21 दिनों का गैप रखते हैं। भारत में उपलब्‍ध होने वाली यह तीसरी ऐंटी-कोविड वैक्‍सीन होगी। इससे पहले, भारत बायोटेक की Covaxin और ऑक्‍सफर्ड-अस्‍त्राजेनेका की Covishield को इमर्जेंसी यूज अप्रूवल दिया जा चुका है।

 

 

 

 

 


Post a Comment

0 Comments