अब बच्चों के खातों में कुकिंग कास्ट की राशि होगी ऑनलाइन ट्रांसफर,स्कूल शिक्षा मंत्री ने एमडीएम के कुकिंग कास्ट और रसोईया मानदेय की राशि के अंतरण प्रक्रिया का किया शुभारंभ

 


स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज अपने निवास कार्यालय में राज्य में मध्यान्ह भोजन योजना अंतर्गत कुकिंग कास्ट एवं रसोईया मानदेय राशि भुगतान के ऑनलाइन अन्तरण प्रक्रिया का विधिवत शुभारंभ किया। यह राशि बैंक के माध्यम से स्कूलों के बच्चों के खाते में ट्रान्सफर होगी। मध्यान्ह भोजन की वेबसाइट में जैसे-जैसे बच्चों के खातों की जानकारी अपलोड होती जाएगी, उसके बाद यह राशि उनके खातों में ट्रांसफर होगी।

इसी प्रकार केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार इस वित्तीय वर्ष से मध्यान्ह भोजन योजना के कुकिंग कास्ट और रसोईया मानदेय राशि का भुगतान पब्लिक फायनेंस मैनेजमेंट सिस्टम (पीएफएमएस) के माध्यम से भुगतान किया जाता है। इसके लिए राज्य स्तर से एक्सिस बैंक के माध्यम से राशि का भुगतान सीधे 87 हजार रसोईयों और मध्यान्ह भोजन के संचालनकर्ता लगभग 44 हजार समूहों के खातों में ट्रांसफर करने की शुरूआत की गई है। इस अवसर पर सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. कमलप्रीत सिंह, संयुक्त संचालक श्री एस.के. भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी श्री ए.एन. बंजारा, सहायक संचालक मध्यान्ह भोजन योजना श्री महेश कुमार नायक और बैंक के अधिकारी और प्रोग्रामर उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा ग्रीष्मावकाश में भी बच्चों को मध्यान्ह भोजन दिए जाने का निर्णय लिया गया था। भारत सरकार द्वारा 39 दिनों के लिए कुकिंग कास्ट की राशि बच्चों को दिए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। राज्य में मध्यान्ह भोजन योजना अंतर्गत ग्रीष्म अवकाश (1 मई 2021 से 15 जून 2021 की अवधि का कुल 39 दिनों के लिए कुकिंग कास्ट की राशि केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार बच्चों को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के माध्यम से दी जा रही है। वर्तमान में केन्द्र सरकार द्वारा राशि स्वीकृत की गई है, लेकिन राशि का आबंटन राज्य को नहीं मिला है। राज्य सरकार द्वारा केन्द्र सरकार से राशि जारी करने की प्रत्याशा में राज्य के 28 लाख 76 हजार बच्चों को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर द्वारा राशि प्रदान की जा रही है। प्रदेश में प्राथमिक स्कूल के 17 लाख 97 हजार और मिडिल स्कूल के 10 लाख 79 हजार बच्चों को यह राशि प्रदान की जाएगी। प्राथमिक स्कूल के बच्चों को प्रति छात्र प्रति दिवस 5 रूपए 19 पैसे की दर से और मिडिल स्कूल के बच्चों को प्रति छात्र प्रति दिवस 7 रूपए 45 पैसे की दर से राशि स्वीकृत की गई है। इस प्रकार कुल 67 करोड़ 70 लाख रूपए की राशि बच्चों के खातों में हस्तांतरित की जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments