अमृतसर स्वर्ण मंदिर में बेअदबी की कोशिश के आरोपी की हत्या, लोगों ने पीट पीट कर ली जान

 


अमृतसर में स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) के पवित्र स्थल में घुसे एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. दरबार साहिब में जिस जगह शख्स घुसा वहां पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश है. यहीं संगत माथा भी टेकती है. पीतल का जंगला फांदकर स्वर्ण मंदिर के इस हिस्से में शख्स घुस आया था. बेअदबी की इस घटना के बाद SGPC के सेवादारों ने शख्स को पकड़कर उसे काबू कर लिया, जिसके बाद उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. आरोपी शख्स पवित्र ग्रंथ तक नहीं पहुंच पाया.


रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे पहले अमृतसर में स्वर्ण मंदिर (Amritsar Golden Temple) के सरोवर में कथित रूप से पवित्र गुटका (गुरबानी की एक पुस्तिका) फेंकने के आरोप में एक व्यक्ति को बुधवार को गिरफ्तार किया गया था. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) के स्टाफ सदस्यों ने मंदिर परिसर में तैनात रणबीर सिंह के रूप में पहचाने गए व्यक्ति को पकड़ लिया और उसे पुलिस को सौंप दिया.


घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने कहा था कि जिस व्यक्ति ने 'अपवित्रता' की, उसने बाल कटवाए और गुटका साहब को जेब से निकालकर सरोवर में फेंक दिया. गुरुद्वारा निकाय के कर्मचारियों ने घटना के सीसीटीवी फुटेज होने का दावा किया था. धामी ने कहा था कि मैं स्थिति का जायजा लेने के लिए परिसर में एसजीपीसी के प्रधान कार्यालय पहुंचा. यह घटना अचानक नहीं हुई, बल्कि यह सिखों की भावनाओं को भड़काने और पंजाब के माहौल को खराब करने के लिए रची गई साजिश लगती है.

Post a Comment

0 Comments