10 लाख लोगों को साइबर सुरक्षा की निशुल्क ट्रेनिंग साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा टीम द्वारा दी गई

 


साइबर सुरक्षा की निशुल्क ट्रेनिंग  साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा टीम द्वारा 10 लाख लोगों को 4 जनवरी 2022को दिया गया ।सोशल मीडिया के इस्तेमाल से कोई अछूता नहीं है। सभी काम व्हाट्सएप, फेसबुक,twitter,instagram,online   के माध्यम से किए जा रहे हैं।



 छत्तीसगढ़ की जानी मानी साइबर एक्सपर्ट टीम मोनाली गुहा, सोनाली गुहा, और आयुष गुहा ने साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस मिशन के तहत डॉ राधा बाई शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय की छात्राओं को साइबर सिक्योरिटी से जुड़े तथ्यों और नियमों के बारे में बताया।  2013-14 से शुरू हुये इस मिशन के तहत समाज के विभिन्न वर्गो और महाविद्यालय की छात्राओं के साथ 10 लाख लोगों को साइबर सिक्योरिटी की निशुल्क ट्रेनिंग प्रदान करने का लक्ष्य प्राप्त किया । 

इंटरनेशनल साइबर एक्सपर्ट मोनाली का कहना है कि यह मिशन आजीवन इसी तरह सुचारू रूप से जारी रहेगा एवं जल्द से जल्द छत्तीसगढ़ को देश का सबसे पहले सुरक्षित राज्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी ।



करोना काल में जागरूकता लाने समाज के अलग-अलग वर्गों को समय-समय पर ट्रेनिंग प्रदान की।ट्रेनिंग में छात्राओं को सोशल मीडिया सुरक्षा, मोबाइल एवं ऑनलाइन फ्रॉड, बैंकिंग सुरक्षा , IT  नियम एवं आईटी एक्ट 2000, लेटेस्ट अमेंडमेंट, आईपीसी, सीआरपीसी एवं विभिन्न महिला सुरक्षा कानून एवं सहायता से जुड़े प्रावधानों की जानकारी प्रदान की।बढ़ते अपराधों को देख ऑनलाइन समाधान की भी व्यवस्था अपनी टीम के साथ मिलकर प्रदान की।

छत्तीसगढ़ प्रदेश को साइबर अपराध से मुक्त कराने का प्रण पूरे परिवार ने अपना कर्तव्य स्वरूप अपना रखा है।

 साइबर सुरक्षा पर जोर देते हुए मोनाली और उनकी टीम ने छात्राओं को साइबर सुरक्षा के उपाय और गुरु बताएं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ व्ही.के. जोशी ने सभी को सुरक्षा नियमों का पालन करने निर्देश का पालन करने कहां एवं 10लाख का लक्ष्य प्राप्त करने  टीम को बधाई दी।

 कार्यक्रम का आयोजन राजश्री महिला स्व सहायता समूह महावीर नगर की अध्यक्ष श्रीमती निधि अग्रवाल द्वारा किया गया था।

Post a Comment

0 Comments