बारिश के मौसम रोजाना अदरक का सेवन करने से मिलते हैं ये फायदे

 


सभी मौसम में बारिश का मौसम ऐसा है। जिसमें सेहत का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है। इस मौसम में थोड़ी सी लापरवाही से कई प्रकार की तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस मौसम में Cough and cold आम बात हो जाती हैं। इसलिए आपको बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए कुछ घरेलू उपाय करने होंगे।

सिरदर्द से मिलती है राहत-

अगर आप सिरदर्द की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको अदरक की चाय पीनी चाहिए क्योंकि इससे सिरदर्द की समस्या से राहत मिलती है. अगर आपको बहुत ज्यादा सर दर्द होता है तो इससे राहत पाने के लिए अदरक की चाय अच्छी होती है.

सर्दी जुकाम में राहत-

सर्दी-जुकाम के लिए अदरक के फायदे शायद ही किसी व्यक्ति को न पता हो। अदरक बैक्टीरियल और फंगल संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकता है।

ऑस्टियो ऑर्थराइटिस में राहत-

अदरक के इस्तेमाल से आर्थराइ‍टिस की समस्या में राहत मिलती है, इससे जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम किया जा सकता है। अदरक में एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) और एनाल्जेसिक (दर्दनिवारक) दोनों गुण मौजूद होते हैं। इन दोनों गुणों के कारण अदरक आर्थराइटिस यानी जोड़ों में दर्द से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल-

डायबिटीज रोगियों को अदरक का सेवन करने से फायदा मिलता है। शोध में माना गया कि यह बढ़े हुए ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ ही इन्सुलिन की सक्रियता को बढ़ाने का भी काम कर सकता है। अदरक में लिवर, किडनी को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के गुण पाएं जाते है।



Post a Comment

0 Comments