Solar Stove: महंगे गैस सिलेंडर की टेंशन होगी खत्म, कम कीमत में घर ले आईए सरकारी सोलर स्टोव

 


देशभर में बढ़ती हुई महंगाई से हर कोई परेशान है और इस वजह से मध्यम वर्गीय और निम्न वर्गीय लोगों का तो जिंदगी बसर करना मुश्किल होता जा रहा है। खाने पीने की चीजों से लेकर रोजमर्रा में काम आने वाली सभी जरूरी चीजों के दाम बढ़ गए हैं। खाना पकाने के लिए उपयोग होने वाले एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की बढ़ती कीमत को लेकर हर कोई परेशान है।

अभी हाल ही में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) का प्राइस 50 रुपए और बढ़ा दिया गया। ज़ाहिर-सी बात है…ये किसी के लिए भी अच्छी ख़बर तो नहीं होगी, लेकिन आज हम आपके लिए महंगी रसोई गैस की टेंशन से छुटकारा पाने की जो खबर आपके लिए लाए हैं, वह आपको बहुत पसंद आएगी। 

असल में प्रसिद्ध गवर्नमेंट कंपनी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ने देश की जनता के लिए इस परेशानी का एक जोरदार विकल्प खोज निकाला है। अभी हाल ही में इंडियन ऑयल कंपनी ने अपने एक नए प्रोडक्ट सोलर स्टोव (Solar Stove) को मार्केट में लॉन्च किया। इस सोलर स्टोव को खरीदकर आप भी महंगी रसोई गैस की चिंता से मुक्ति पा सकते हैं।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव में बहुत से खास फीचर्स दिए गए हैं। इसे आप एक ही स्थान पर स्थाई रूप से लगा सकते हैं। जैसा कि हम बताया कि सूर्य नूतन रिचार्जेबल व इनडोर सोलर कुकिंग टेक्निक है, जो इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, फरीदाबाद द्वारा डिजाइन और डेवलप की गई है। कंपनी ने अपने इस प्रोडक्ट को पेटेंट भी करा लिया है। इसकी खासियत यह है कि इसका एक यूनिट धूप की तरफ रहता है, जो की चार्ज होते वक्त ऑनलाइन कुकिंग मोड में सेट रहता है। फिर चार्ज हो जाने के बाद भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं। ‘सूर्य नूतन’ सोलर स्टोव में सौर ऊर्जा का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करके लोगों को खाना पकाने की सुविधा प्रदान करना है। इसे आप कहीं भी आसानी से रख सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments