जले पर टूथपेस्ट लगाने जैसी इन गलतियों को करने से बचें, ये टिप्स आएंगे काम

 


दिवाली साल का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है और इसे लोग अपने-अपने तरीकों से मनाते हैं. घर को सजाना, टेस्टी फूड्स, आउटफिट्स के अलावा इस दिन पटाखों को चलाना भी सेलिब्रेट करने का एक तरीका है. अमूमन हर कोई दीपावली पर पटाखे चलाता है. पटाखों को चलाना एक कॉमन चीज औरa बच्चों को इसका सबसे ज्यादा शौक होता है. ऐसा भी होता है कि दिवाली सेलिब्रेशन में पटाखों को चलाते समय स्किन के जल जाने जैसी प्रॉब्लम अक्सर हो जाती है. इस कंडीशन में लोग होम रेमेडीज को ट्राई करने में अक्सर गलतियां करते हैं.


लोगों के बीच जली हुई स्किन पर टूथपेस्ट लगाने का नुस्खा फैला हुआ है, जबकि स्किन स्पेशलिस्ट ऐसा करने से मना करते हैं. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्किन के जल जाने पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं. जानें


पटाखे से स्किन के जलने पर न करें ये चीजें

– अगर स्किन पर जलने की वजह से जख्म हो गया है, तो इस पर टूथपेस्ट लगाने की भूल न करें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये तरीका स्किन को और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. इतना ही नहीं सब्जियों को पीसकर लगाने जैसे घरेलू नुस्खों को भी ट्राई करने से बचना चाहिए.


स्किन के जल जाने पर ज्यादातर लोग चोट को खुला छोड़ देने की भूल करते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसे चोट में कीटाणु जमा हो सकते हैं. इसके बजाय पट्टी करें और इंजरी को हील होने दें. इसके अलावा डॉक्टर की सलाह पर एंटीबॉयोटिक्स का सेवन करें.


– छोटे बच्चे की स्किन अगर पटाखे या किसी अन्य वजह से जल जाए, तो इस कंडीशन में घरेलू नुस्खे अपनाने के बजाय उसे सीधे चाइल्ड स्पेशलिस्ट के पास लेकर जाएं. ये गलती बच्चे की स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है.


स्किन के जलने पर ये चीजें करें

– एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप स्किन के जलने पर घरेलू नुस्खे अपनाना पसंद करते हैं, तो ऐसे में एलोवेरा जेल की मदद लें. एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और दूसरे तत्व घाव को जल्दी भरने का काम करेंगे.


– स्किन के जलने छाले न बने इसके लिए तुरंत शहद का घरेलू नुस्खा अपनाएं. इसके लिए आप पहले गॉज पट्टी यानी चोट लगने पर जिस सफेद पट्टी का उपयोग किया जाता है, उस पर शहद लगाएं और सीधे जले हुए स्थान पर रखें. ऐसा दिन में तीन से चार बार करें और समय-समय पर पट्टी को बदल लें


जब स्किन जल जाए तो तुरंत उस पर ठंडा पानी डालना शुरू कर दें. ऐसा कम से कम 10 मिनट तक करें. आपको बता दें कि जली स्किन पर बर्फ लगाने की गलती ना करें. बता दें कि बर्फ से आपको राहत तो मिलेगी लेकिन ये आपके खून के प्रवाह को रोक देती है.


Post a Comment

0 Comments