कलेक्टर ने ली स्कूल शिक्षा विभाग की विभागीय समीक्षा बैठक

मोहला। कलेक्टर एस जयवर्धन ने जिला कार्यालय के सभा कक्ष में आज स्कूल शिक्षा विभाग की विभागीय समीक्षा बैठक ली। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी, तीनो विकास खंड शिक्षा अधिकारी, शाला प्राचार्य, संकुल प्रभारी एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर जयवर्धन ने बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग की संपूर्ण विभागीय गतिविधियों की समीक्षा कर मूलभूत सुविधाओं व समस्याओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने इस वर्ष जारी हुए कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं दियें साथ ही आगामी नए शिक्षा सत्र में और बेहतर प्रयास कर स्टेट मेरिट सूची में आने का प्रयास करें। कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित प्राचार्य एवं संकुल प्रभारी से आगामी नए शिक्षण सत्र में जिले में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि एक दूसरे से समन्वय बनाकर सभी अपनी कर्तव्य का निर्वहन भली भांति करें। अपने स्कूल परिसर का वातावरण स्वच्छ रखें।

अपने स्कूल के बच्चों के पलकों को बुलाकर पालक-बालक बैठक आयोजित कर बच्चों के सर्वांगीण विकास में चर्चा कर उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूक करें। बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए अपने स्कूल के बच्चों का मनोबल बढ़ाएं। उन्हें हमेशा सकारात्मक सोच के साथ पढ़ाई के प्रति जागरूक करें। जिससे जिले का शिक्षा स्तर ऊंचा हो सके। साथ ही उन्होंने प्राचार्य एवं संकुल प्रभारी को शिक्षा व्यवस्था से जुड़ी जमीनी स्तर की समस्याओं एवं मूलभूत आवश्यकताओं को समय-समय पर संबंधित अधिकारी को अवगत कराते रहने कहा। कलेक्टर जयवर्धन ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षकों के अपने कार्य के प्रति लापरवाही करने एवं अनाधिकृत तरीके से छुट्टी लेने वाले शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई करें। कोई भी शिक्षक बिना सूचना के गायब नहीं होने चाहिए। यदि समझईश देने के बाद भी अपने व्यवहार में परिवर्तन न करे तो उस पर कड़ी कार्यवाही का प्रस्ताव बिना संकोच के भेजें।

साथ ही उन्होंने स्कूलों एवं छात्रावासों के निर्माणाधीन भवन, शौचालय, भवन मरम्मत, किचनसेड आदि सुधार व्यवस्था की जानकारी लेते हुए आगामी नए शिक्षा सत्र के लिए स्कूलों एवं छात्रावासों में साफ सफाई करने के साथ आवश्यक मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने लंबित पेंशन प्रकरण की समीक्षा कर लंबित पेंशन प्रकरण को समय से पूर्व निराकरण करने कहा। सेजेस में चल रही प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी से अवगत हुए। उन्होंने बिना कोई परेशानी के सरलता से प्रवेश प्रक्रिया को संपन्न कराने कहा। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना की समीक्षा कर प्रगतिरथ कार्यों में तेजी लाने कहा। साथ ही उन्होंने जिले के सभी स्कूल परिसर में किचन गार्डन बनाने कहा। किचन गार्डन में अच्छे-अच्छे पेड़-पौधे लगाकर अपने शाला परिसर को सुंदर एवं स्वच्छ बनाने कहा। साथ ही उन्होंने मध्यान भोजन की मीनू की जानकारी लेकर बच्चों के मध्यान भोजन की गुणवत्ता में कोई कमी ना हो, उन्हें उचित पोषण मिले मीनू में अच्छे पौष्टिक आहार सम्मिलित करने निर्देश दिए।

साथ ही उन्होंने ने आगामी नए शिक्षा सत्र के शाला प्रवेश उत्सव की तैयारी की समीक्षा कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त शिक्षा विभाग के शिक्षकों को शाला परिसर में स्वच्छता बनाए रखने, बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक एवं स्वयं स्वच्छता का पालन करने कहा है। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी फत्तेलाल कोसरिया, तीनों विकास खंड शिक्षा अधिकारी, स्कूल प्राचार्य सहित संकुल प्रभारी शिक्षकगण उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments